Breaking News

चौधरी चरण सिंह के सपनों को साकार करती BJP सरकार

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
    डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

केंद्र व उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकारों ने किसान कल्याण के अनेक अभूतपूर्व कार्य किये थे। पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह ने गांव व किसानों की भलाई का जो सपना देखा था,उसको साकार किया जा रहा है। उसी के अनुरूप किसानों को सम्मान व अधिकार दिया गया है। कृषि कानून से किसानों को लाभ होगा। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चैधरी चरण सिंह जी का मानना था कि देश की खुशहाली का रास्ता, गांवों के खेतों और खलिहानों से होकर गुजरता है। वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है। किसानों के परिश्रम और पुरुषार्थ का ही परिणाम है कि उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक खाद्यान्न उत्पादन करने वाला राज्य है। किसान उन्नत खेती करके देश और प्रदेश के विकास में सहभागी बन रहे हैं। चैधरी चरण सिंह की कर्मभूमि में बन्द रमाला चीनी मिल को पुनः संचालित कर विस्तारीकरण किया गया है। इससे प्रतिदिन 50,000 कुन्तल गन्ने की पेराई की जा रही है। साथ ही, 27 मेगावाॅट बिजली का उत्पादन भी किया जा रहा है।

दोगुनी होगी कृषि आय

वर्तमान सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम से देश के शिल्पकार,गांव व कस्बे जुड़े हैं। किसानों को मृदा परीक्षण की सुविधा दी गयी है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से बड़ी संख्या में किसानों को लाभान्वित किया गया है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनाओं से हर खेत तक पानी पहुंचाया जा रहा है। बिचैलिये व साहूकारों से मुक्ति हेतु किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को सहायता पहुंचायी जा रही है। इसके तहत प्रत्येक किसान के खाते में प्रतिवर्ष छह रुपये की धनराशि अन्तरित की जा रही है। इस तरह चौवन हजार करोड़ रुपये वार्षिक और अठारह हजार करोड़ रुपये की धनराशि प्रत्येक चार माह में किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से उन्हें उपलब्ध करायी जाती है। जिससे किसान खाद,बीज,रसायन खरीद कर अपनी जरूरतों को समय पर पूरा कर सकें।

डेढ़ गुना समर्थन मूल्य

जो लोग न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्ति के भ्रम फैला रहे है,उन्हें इस सरकार के कार्य देखने चाहिये। अब किसानों को एमएसपी के माध्यम से लागत का डेढ़ गुना दाम दिया जा रहा है।केन्द्र सरकार की तर्ज पर प्रदेश सरकार भी किसानों के हितों में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों के छत्तीस करोड़ रुपये के ऋणमोचन का कार्य किया गया है।

पूरी हो रही है लम्बित योजनाएं

लम्बित सिंचाई परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूरा करने का कार्य प्रदेश सरकार कर रही है। गन्ना किसानों को एक लाख बारह हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया है। वर्तमान राज्य सरकार ने बन्द चीनी मिलों को पुनर्संचालन करने व विस्तारीकरण का कार्य किया है।

सम्मानित हुए किसान

योगी आदित्यनाथ ने गेहूं,चना,मटर,मसूर, राई,सरसों,धान,मक्का, तथा उड़द की फसलों में राज्य स्तर पर प्रति हेक्टेयर अधिकतम उत्पादकता प्राप्त करने वाले किसानों को फसलवार क्रमशः प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपये,द्वितीय पुरस्कार के तहत पचहत्तर हजार रुपये तथा तृतीय पुरस्कार के लिए पचास हजार रुपये, प्रमाण पत्र एवं एक शाॅल देकर सम्मानित किया। मत्स्य पालन,केला टिशु कल्चर व सब्जी उत्पादन तथा कृषि विविधीकरण के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाली नौ महिला कृषकों को भी सम्मानित किया।

प्राकृतिक खेती, एफपीओ,दृष्टि योजना, इन-सी-टू योजना के लाभार्थियों को सम्मानित किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना के लाभार्थियों को आर्थिक मदद प्रदान की गयी। मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना के अन्तर्गत ग्यारह कृषकों को ट्रैक्टर की चाबी प्रदान कर उन्हें झण्डी दिखाकर रवाना भी किया।

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...