Breaking News

प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे दक्षिण सूडान को भारत ने भेजी 70 मिलियन टन खाद्य सामग्री

वैश्विक संकट कोरोना के दौरान भारत दुनिया के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने में पीछे नहीं हट रहा है। अपने वैश्विक मिशन के तहत भारी बारिश और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे अफ्रीकी देश दक्षिण सूडान को भारत ने बीते 16 दिसंबर को 70 मिलियन टन की खाद्य सहायता पहुंचाई है।

खाद्य सामग्री में गेहूं का आटा, चावल और शक्कर शामिल

भारतीय विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार नौसेना के जहाज आईएनएस ऐरावत के माध्यम से 70 मिलियन टन गेहूं का आटा, चावल और शक्कर की खेप दक्षिणी सूडान भेजी गई है। यह खाद्य सामग्री वहां की सरकार के अनुरोध पर भेजी गई है। जिसे वहां खाद्य संकट से जूर रहे लोगों में वितरित किया जाएगा।

दक्षिण सूडान के मानवीय मामलों और आपदा प्रबंधन मंत्री, पॉल मेयन वेन माजोंगडिट ने भारत का जताया आभार

खाद्य सामग्री की खेप केन्या के मोम्बासा पोर्ट पर उतरने के बाद ट्रकों द्वारा दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा पहुंचाई गई। जहां आयोजित एक सादे समारोह में वहां के मानवीय मामलों और आपदा प्रबंधन मंत्री, पॉल मेयन वेन माजोंगडिट को सौंप दिया गया है। खाद्य सहायता मिलने के बाद मंत्री पॉल मेयन वेन माजोंगडिट ने इस मानवीय सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों का आभार जताया।

इस दौरान पॉल मेयन वेन माजोंगडिट ने कहा कि कोविड-19 महामारी से ठीक पहले फरवरी 2020 में भारत सरकार द्वारा दान की गई जीवन रक्षक दवाओं ने दक्षिण सूडान में हजारों लोगों की जान बचाई थी। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय समुदाय तरफ से मिल रहे निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और और प्राथमिकता के आधार पर उनके नए व्यापार उपक्रमों के लिए अनुदान की मंजूरी की पेशकश की।

शाश्वत तिवारी
शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

ओडिशा के विधायक मोहम्मद मुकीम की सजा निलंबित, कोर्ट ने राज्य सरकार को भेजा नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को भ्रष्टाचार के मामले में ओडिशा के कांग्रेस विधायक मोहम्मद मुकीम ...