Breaking News

उत्तर रेलवे मंडलीय चिकित्सालय लखनऊ में आयोजित किया गया रक्तदान शिविर

लखनऊ। मानव जीवन की रक्षा हेतु किए जाने वाले सभी प्रयासों में रक्तदान को सर्वोत्तम माना गया है एवम इसी विषय को दृष्टिगत रखते हुए आज 17 सितम्बर को उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के लखनऊ स्थित मंडलीय चिकित्सालय में रक्तदान महादान की सूक्ति का अनुसरण करते हुए भारत सरकार के स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्रालय तथा रेल मंत्रालय,भारत सरकार के दिशा निर्देशन में संचालित रक्तदान के एक महाअभियान के आयोजन के तहत ‘स्वैच्छिक रक्तदान शिविर’ का आयोजन किया गया।

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी,लखनऊ के सहयोग से संचालित इस शिविर के आयोजन का उद्देश्य जन कल्याण हेतु अधिकाधिक रक्त संग्रह की दिशा में कार्य करना है, ताकि, रक्त की आवश्यकता वाले रोगियों एवम बीमारों को तत्काल रक्त की आपूर्ति करके बहुमूल्य मानव जीवन की रक्षा की जा सके। इस महाअभियान के सफल संचालन में अपनी अग्रणी एवम सशक्त भूमिका का निर्वहन करते हुए उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा आज के इस शिविर में मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने स्वयं रक्तदान करके अन्य रेलकर्मियों को इस पुनीत कार्य हेतु प्रेरित किया। तदोपरान्त रेलवे सुरक्षा बल सहित अन्य रेलकर्मियों द्वारा कुल 31 यूनिट रक्तदान किया गया।

आज आयोजित किए जाने वाले इस शिविर में चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, कुमार उमेश, अन्य चिकित्सक दल, एन.आर.एम.यू. के मंडल मंत्री आर.के. पाण्डेय, मेडिकल विभाग के कर्मचारी तथा अन्य रेलकर्मियों ने अत्यंत उत्साहपूर्वक सम्मिलित होकर अपनी सहभागिता प्रदान की। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे, लखनऊ सुरेश कुमार सपरा ने इस शिविर के सफलतापूर्वक आयोजन पर मंडलीय चिकित्सालय एवं आयोजक टीम के सदस्यों की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी।

उन्होंने बताया कि मानवीय जीवन के दृष्टिकोण से रक्तदान को श्रेष्ठतम दान माना गया हैं एवं मंडल भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजनो को आयोजित करके रेल सेवा के साथ साथ सामाजिक कल्याणकारी गतिविधियों में भी अपना सक्रिय योगदान प्रदान करता रहेगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

हैदराबाद-गोरखपुर साप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन अवधि में एक फेरे के लिये किया गया विस्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा को ...