Breaking News

कोरोना से मृत पत्रकारों के परिवार को मिलेगी 5 लाख रुपए की वित्तीय मदद, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

लखनऊ। कोरोना वायरस से अब तक देश में तीन लाख से अधिक मौतें हो चुकी हैं। पहली लहर के मुकाबले लाखों लोगों ने कोविड की दूसरी लहर में दम तोड़ दिया। इसमें सिर्फ आम जनता ही नहीं बल्कि हमारे फ्रंट वॉरियर्स, सुरक्षाकर्मी, सरकारी कर्मचारी, सेलिब्रिटी और कई पत्रकारों ने भी अपनी जानें गंवाई हैं। आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में सबसे अधिक पत्रकार महामारी की चपेट में आए जिसमें से कई जिंदगी की जंग हार गए।

केंद्र सरकार ने कोविड से अपनी जान गंवाने वाले पत्रकारों के परिजनों के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए अब प्रत्येक परिवार के लिए 5-5 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार ने कोविड से जान गंवाने वाले पत्रकारों के 67 परिवारों के लिए वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है। गुरुवार ( 27 मई ) को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की पत्रकार कल्याण योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए दिए जाने का ऐलान किया गय।

बता दें कि लंबे समय से कोरोना वायरस के मारे गए पत्रकारों के परिजनों के लिए आर्थिक मदद की मांग उठ रही थी। केंद्र सरकार ने भी अब इस मामले पर गंभीरता दिखाते हुए गुरुवार को एक बैठक में आर्थिक मदद को मंजूरी दे दी।

केंद्र सरकार 67 पत्रकारों के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देगी, इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा। प्राप्त किए गए आवेदनों को शीघ्रता से संसाधित करने के लिए साप्ताहिक आधार पर जेडब्ल्यूएस की बैठकें आयोजित करने के लिए समिति का भी गठन किया गया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Aditya Jaiswal

Check Also

जलभराव की शिकायत मिली तो अधकारी करवाई के लिये तैयार रहें : ओपी श्रीवास्तव

लखनऊ। बरसात में जलभराव की शिकायत आई तो अधिकारी कारवाई के लिए तैयार रहें। प्रमुख ...