Breaking News

दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की शुरू हुई भारत में बुकिंग

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देते हुए मुंबई आधारित स्टार्ट-अप कंपनी Strom Motors (स्ट्रोम मोटर्स) ने अपनी एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग देश में शुरू कर दी है. इस कार का नाम Strom R3 रखा गया है जिसे कि दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बताया जा रहा है. इसे ग्राहक 10,000 रुपए की टोकन अमाउंट जमा करवा कर बुक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग कार को अब बुक करेंगे उन्हें इसकी डिलीवरी वर्ष 2021 से शुरू की जाएंगी. Strom R3 कार को तीन वेरिएंट्स में लाया गया है और इसकी शुरुआती कीमत 4.5 लाख रुपए है. कंपनी शुरुआती दौर में इस कार की बुकिंग सिर्फ दिल्ली और मुंबई में ही कर रही है. अन्य शहरों में भी इसकी बुकिंग जल्द ही शुरू की जाएंगी. इस ईवी को 4 कलर ऑप्शन्स के साथ लाया गया है और ग्राहक इसे इलेक्ट्रिक ब्लू, नियॉन ब्लू, रेड और ब्लैक कलर ऑप्शन के साथ खरीद सकेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने अब तक इस कार के 7.5 करोड़ रुपए के तकरीबन 165 यूनिट्स की बुकिंग कर ली है. ये आंकड़ा सिर्फ चार दिनों में हासिल हुआ है.

कार में मिलते हैं 2 डोर्स

Strom R3 इलेक्ट्रिक कार में तीन पहिए और दो दरवाजे दिए गए हैं. इसमें मस्कुलर फ्रंट बंपर, एलईडी लाइट्स, रियर स्पॉइलर और सनरूफ मिलती है. कंपनी ने इसमें खास इलेक्ट्रिक मोटर लगाई है जिसे कि लिथियम आयन बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है. यह कार 20 bhp की पावर और 90Nm का टार्क जेनरेट करती है और इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है.

एक चार्ज में तय करती है 200 किलोमीटर का सफर

इसमें 3 ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं जिनमें इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स मौजूद है. कंपनी ने दावा किया है कि इस ईवी की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा की है और इसे फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगता है. इस कार को तीन वेरिएंट्स में लाया गया है और इसके बेस वेरिएंट से 120 किलोमीटर, दूसरे वेरिएंट से 160 किलोमीटर और तीसरे वेरिएंट से 200 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलती है.

3 साल में ग्राहक के बचेंगे 3 लाख रुपए

इस कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर है. कंपनी के मुताबिक इस कार को चलाने वाले 3 साल में 3 लाख रुपए की बचत कर सकेंगे. रिमोट कीलेस एंट्री की सुविधा

इस ईवी में 12-वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 4.3 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और रिमोट कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स मिलते हैं. इस कार में सिर्फ दो लोगों के बैठने की जगह है. आने वाले समय में इस कार को दो कैप्टन सीट्स और एक बेंच सीट के साथ लाया जा सकता है. इस छोटी इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 2,907mm, चौड़ाई 1,405mm और ऊंचाई 1,572mm है. इसकी ग्राउंड क्लीयरेंस 185mm की है. वजन इसका 550 किलोग्राम है और इसमें 155/80 सेक्शन के टायर के साथ 13 इंच के स्टील व्हील्स मिलते हैं. इस कार के रियर में 300-लीटर और फ्रंट में 100-लीटर सामान रखने की जगह दी गई है. इसके फ्रंट में दो हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक्स और रियर में ड्रम ब्रेक्स मिलती हैं. इस एंट्री-लेवल ईवी के साथ कंपनी 3 साल / एक लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत जैसे-जैसे विकसित होगा खाने-पीने से जुड़ी चीजों की महंगाई कम होती जाएगी, बोलीं एमपीसी सदस्य

भारत में उच्च खाद्य मुद्रास्फीति की समस्या भविष्य में ‘‘कम गंभीर’’ होगी, क्योंकि विविध स्रोतों ...