Breaking News

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के पद पर बीपी कानूनगो की वापसी

बीपी कानूनगो को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का डिप्टी गवर्नर बनाया गया है। कानूनगो की यह नियुक्ति दोबारा हुई है। कानूनगो ने साल 2017 में 57 वर्ष की उम्र में इस पद का कार्यभार संभाला था।

केंद्र सरकार ने बीपी कानूनगो को एक साल का एक्सटेंशन देते हुए उनका कार्यकाल 3 अप्रैल, 2020 से लेकर 2 अप्रैल 2021 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है। उनका मौजूदा कार्यकाल 2 अप्रैल 2020 को समाप्त हो रहा था।

उल्लेखनीय है 5 मार्च को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नरों में से एनएस विश्वनाथन ने इस्तीफा दे दिया था। विश्वनाथन ने स्वास्थ्य से कारणों का हवाला देते हुए समय से पहले रिटायरमेंट मांगा है।

वह इसी साल 3 जुलाई को रिटायर होने वाले थे। आरबीआई में चार उप-गवर्नर होते हैं, जिनमें दो रैंक के भीतर और एक कमर्शियल बैंकर होता है, जबकि कोई एक अर्थशास्त्री मौद्रिक नीति विभाग का प्रमुख होता है। 58 वर्षीय विश्वनाथन 1981 में आरबीआई में शामिल हुए।

11 मार्च साल 2017 को मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने बीपी कानूनगो की डिप्टी गवर्नर के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी थी। डिप्टी गवर्नर बनने से पहले कनूनगो केंद्रीय बैंक में कार्यकारी निदेशक थे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारतीय कपास के निर्यात में 67 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद, बांग्लादेश में बढ़ी मांग से होगा लाभ

बांग्लादेश की मिलों में कॉटन (कपास) की बढ़ती मांग की वजह से भारत के कॉटन ...