Breaking News

मानसून के बावजूद उत्तर पूर्वी राज्यों में भीषण गर्मी और उमस का सितम बरक़रार, देखें मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मध्य दिल्ली में इस वर्ष मानसून सीजन में अब तक केवल 8.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है और यह देश में दूसरा सबसे अधिक बारिश की कमी वाला जिला है।

मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि पटना में वर्ष 2000 के बाद इस साल जून के महीने में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण सोमवार को बिहार में बारिश की तीव्रता कम हो गई. हालांकि राज्य में मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है. गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है.

एक जून से 30 सितंबर तक आधिकारिक तौर पर भारत में मानसून का मौसम माना जाता है। मध्य दिल्ली में एक जून के बाद से सामान्य 53.3 मिमी के मुकाबले केवल 8.5 मिमी यानी 84 फीसद कम बारिश हुई है। जम्मू-कश्मीर के किस्तवाड़ जिले में बारिश की कमी देश में सबसे ज्यादा है। सामान्य से 68.4 मिमी -93 फीसद की कमी के मुकाबले पांच मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगातार बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार के लिए बिहार में बिजली गिरने के साथ येलो अलर्ट जारी किया है. गुरुवार और शुक्रवार के लिए इसे ऑरेंज अलर्ट तक बढ़ा दिया है.

About News Room lko

Check Also

नर्स के साथ दुष्कर्म करना नर्सिंग होम के संचालक को पड़ा भारी, पुलिस ने किया ये…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिहार के पटना सिटी में थाना क्षेत्र स्थित ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *