Breaking News

सूखे बेर खाने से मिलते ही ये बेहतरीन फायदे साथ ही दूर होती है आयरन की कमी

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग अपनी सेहत पर कम ध्यान देते हैं। इस वजह से उनको दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होती रहती है। कई बार खराब जीवनशैली की वजह से सिरदर्द होता है, बदनदर्द भी परेशान करता है और बेहोशी जैसी हालात हो जाती हैं।

ऐसी स्थिति होने पर अक्सर दिल की धड़कनें तक बढ़ जाती है और आपका दिल धड़कना भी बंद कर सकता है। इसका मुख्य कारण हैं शरीर में आयरन की कमी का होना और पुरुषों की तुलना यह समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है। इसलिए हमें अपने शरीर का खास ध्यान रखने की जरुरत होती हैं।

आयरन ही है मिनरल

हमारे अंदर आयरन मिनरल का काम करता है, इसलिए डॉक्टर भी कहते हैं कि आयरन असल में एक मिनरल ही है। जो हमारे शरीर में खून में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए जरूरी प्रोटीन हीमोग्लोबिन को फिट रखता है। इसलिए इसका होना बेहद जरूरी होता है। साथ ही अगर हमारे अंदर आयरन की कमी है, तो एनीमिया की बीमारी भी हो सकती है।

जिससे मरीज हमेशा कमजोरी और थकान महसूस होती रहती हैं। साथ ही मरीज की प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो जाती है, जिससे वह और ज्यादा कमजोर महसूस करता है। इसलिए इसकी कमी को दूर करने के लिए हर व्यक्ति को भरपूर डाइट लेनी चाहिए।

सूखे बेर खाएं

अगर आपको लगता है कि आपके अंदर आयरन की कमी है, तो इसके लिए आपको सूखे बेर खाने चाहिए। साथ ही प्रान जूस भी पी सकते हैं। सूखे बेर का सेवन करने से शरीर में आयरन के साथ ही पोटेशियम भी मिलता है और यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है।

शरीर में आयरन बढ़ाने के लिए आपको सेब, केला, शहतूत और अनार जैसे फलों को खाना चाहिए। इन फलों में आयरन थोड़ा कम जरूर होता हैं, लेकिन यह फाइबर और प्रोटीन जैसे दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिससे फिट रहने में मदद मिलती है और यह आपको बीमार भी नहीं होने देते हैं।

ये सब्जियां खाएं

शरीर में आयरन बढ़ाने के लिए कई सारी सब्जियां भी मदद करती हैं। इसके लिए आपको मटर, ब्रोकली या पालक और साग जैसी हरी सब्जियों को खाना चाहिए। आयरन के साथ पालक विटामिन-सी का भी अच्छा स्रोत है। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी पावर बूस्ट अप होगी और आपके शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ेगी और आपको थकान और कमजोरी से राहत मिलेगी।

About News Room lko

Check Also

घर की रसोई में इन छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज, आज से ही शुरू करें सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सर्दियों में कई अनचाही मौसमी बीमारियों हो जाती ...