Breaking News

अम्बेडकरनगर के कटेहरी विधानसभा सीट पर होगा उप चुनाव, अयोध्या के मिल्कीपुर सीट के उपचुनाव की नहीं हुई घोषणा

अयोध्या/अम्बेडकरनगर। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की रिक्त 10 विधानसभा सीटों में नौ पर उपचुनाव की घोषणा दिल्ली में चुनाव आयोग ने की। मंगलवार को महाराष्ट्र तथा छत्तीसगढ़ में सामान्य विधान सभा चुनाव की तिथियों की घोषणा भी हो गई लेकिन अयोध्या जिले की मिल्कीपुर विधान सभा के उपचुनाव की तिथियों की घोषणा नही हुई।

‘ट्रूडो ने जो जहर घोला, उसे…’, भारत-कनाडा के बीच बढ़ते तनाव पर जानें क्या बोले विदेश नीति के जानकार

अम्बेडकरनगर के कटेहरी विधानसभा सीट पर होगा उप चुनाव, अयोध्या के मिल्कीपुर सीट के उपचुनाव की नहीं हुई घोषणा

अम्बेडकरनगर के कटेहरी विधानसभा में उप चुनाव होना है। यहां 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा के उम्मीदवार लालजी वर्मा ने जीत दर्ज की थी। 2024 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अम्बेडकरनगर संसदीय सीट से लालजी वर्मा को प्रत्याशी बनाया। श्री वर्मा ने विजय की। जिससे विधानसभा सीट कटेहरी रिक्त हो गई। जिसका उप चुनाव होना है। चुनाव तिथि की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दिया है। सियासी हल्के में गर्मी आ गई।

उधर अयोध्या जिले की मिल्कीपुर रिक्त सीट पर आयोग ने घोषणा नहीं की। चुनाव आयोग की प्रेस कान्फ्रेंस के अनुसार 13 नवंबर को प्रदेश की 9 सीटों पर मतदान होगा। नतीजों को घोषणा 23 नवंबर को होगी। बताया जाता है कि विधान सभा चुनाव 2022 के बाद भाजपा से पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर रखी है। जिसके कारण चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर विधानसभा सीट के उप चुनाव की घोषणा नहीं की।

Please watch this video also 

2022 के विधान सभा चुनाव में यहां से अवधेश प्रसाद को जीत हासिल हुई थी। चुनाव में सपा के अवधेश प्रसाद को 103905 तथा भाजपा के बाबा गोरखनाथ को 90567 मत प्राप्त हुए थे। अवधेश प्रसाद विधायक निर्वाचित हुए थे। लोक सभा चुनाव 2024 में अवधेश प्रसाद ने सपा के टिकट पर चुनाव में जीत दर्ज की थी। यहां भी राजनीतिक दलों की चुनाव की तैयारी चल रही थी।चुनाव आयोग द्वारा घोषणा नहीं होने पर तमाम दावेदारों को निराश होना पड़ा।

अम्बेडकरनगर के कटेहरी विधानसभा सीट पर होगा उप चुनाव, अयोध्या के मिल्कीपुर सीट के उपचुनाव की नहीं हुई घोषणा

प्रदेश की इन सीटों पर होगा उपचुनाव

प्रदेश में 9 सीटों पर उपचुनाव होने हैं जिनमें- कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

भारत ने खाद्य जरूरतों के लिए लाओस को दिया 10 लाख डॉलर का अनुदान

नई दिल्ली। भारत ने लाओ पीडीआर (लाओस) को 10 लाख अमेरिकी डॉलर की अनुदान राशि ...