Breaking News

सितंबर तक सभी देशों की 10 फीसदी आबादी का टीकाकरण जरुरी : WHO

कई देशों में अपने लोगों का टीकाकरण करने में विफल रहने पर चिंता व्यक्त करते हुए डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ टेड्रोस अदनोम घेबियस ने गुरुवार को सितंबर तक हर देश की कम से कम 10 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने का आह्वान किया क्योंकि उन्होंने टीकाकरण को महामारी को नियंत्रित करने और विश्व अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका बताया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने इंडिया ग्लोबल फोरम को वर्चुअल संबोधन में कहा कि टीकों तक पहुंच में भारी असमानताएं 2 ट्रैक महामारी को बढ़ावा दे रही हैं। कुछ देश टीकाकरण के उच्च स्तर के कवरेज तक पहुंच गए हैं, वहीं कई अन्य लोगों के पास स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, वृद्ध लोगों और अन्य जोखिम वाले समूहों का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

टीकाकरण नहीं होने से सभी देशों के लिए खतरा

यह कहते हुए कि जब कुछ देश टीकाकरण नहीं कर सकते हैं, यह सभी देशों के लिए खतरा है। घेब्रेयसस ने सितंबर तक हर देश की कम से कम 10 प्रतिशत आबादी, वर्ष के अंत तक कम से कम 40 प्रतिशत और अगले साल के मध्य तक कम से कम 70 प्रतिशत आबादी के टीकाकरण का आह्वान किया है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने दुनियाभर के देशों को दी सलाह

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने चेतावनी देते हुए कहा कि वैक्सीन न्याय परस्ती सिर्फ सही काम नहीं है बल्कि यह महामारी को नियंत्रित करने और वैश्विक अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब तक हम हर जगह महामारी को समाप्त नहीं करते हैं, हम इसे कहीं भी समाप्त नहीं करेंगे। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड टीकाकरण की दर सभी देशों में असमान है। कुछ देशों में जनसंख्या के एक प्रतिशत से नीचे से लेकर अन्य देशों में 60 प्रतिशत से अधिक है।

About Samar Saleel

Check Also

सिचुआन में बांध के निर्माण को लेकर बौद्ध भिक्षुओं का विरोध प्रदर्शन, 100 लोग गिरफ्तार; जानिए पूरा मामला

चीन अक्सर अपने आक्रामक रुख के लिए सुर्खियों में रहता है। आए दिन चीन अपने ...