Breaking News

डाइट में जरूर शामिल करें घी, होते है यह आश्चर्यजनक फायदे

आपने दूध में हल्दी डालकर पीने के सेहत लाभ के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप दूध में घी मिलाकर पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं अगर आप सोचते हैं कि घी खाने से मोटापा बढ़ेगा, तो आपको ये जानकर जरूर हैरानी होगी कि आयुर्वेद के अनुसार डाइट में घी शामिल करने से मोटापा और कब्ज जैसी कई अन्य समस्याओं से राहत पाया जा सकता है। आइए जानते हैं डाइट में घी शामिल करने के फायदे…

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार : देसी घी आपकी आंखों के लिए अमृत के समान माना गया है। अगर आप अपने भोजन में रोजाना देशी गाय का घी प्रयोग करते है तो यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहता है। जिन लोगों को कम दिखाई देता है या चश्मा हुआ है लोग नियमित रूप से सेवन अवश्य करें। जो कि आपको आंखों के लिए काफी गुणकारी रहेगा। घी में मौजूद फैट आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।

हड्डियां करें मजबूत: घी हड्डियां मजबूत करने में सहायक होता है। घी में भरपूर मात्रा में विटामिन K2 पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करने में मदद करता हैं। इसलिए घी के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

नशीले पदार्थ का नशा समाप्त: दो चम्मच गुनगुने देशी घी में दो चम्मच चीनी मिलाकर पीने से नशीले पदार्थ का नशा समाप्त हो जाता है।

कब्ज से दिलाता है राहत: घी के सेवन से कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलने में फायदा होता है। आयुर्वेद के अनुसार देसी घी पित्त का शमन करता है, साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थ को भी बाहर निकलने में मदद करता हैं।

हार्मोन को करता है संतुलित: देसी घी में विटामिन A, विटामिन K2, विटामिन D, विटामिन E के अलावा कई पोषक तत्व मौजूद होते है। इसका सेवन अन्य लोगों के अलावा गर्भवती स्त्री और स्तनपान कराने वाली मातालाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...