Breaking News

सीबीआई ने बंगाल समेत 3 राज्यों के 40 स्थानों पर छापेमारी की, अवैध कोयला खनन के रैकेट पर कार्रवाई

सीबीआई ने शनिवार 28 नवम्बर को पश्चिम बंगाल समेत तीन राज्यों के 40 स्थानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की. केंद्रीय जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, यह छापेमारी करीब 40 स्थानों पर की जा रही है, जो अवैध कोयला रैकेट से जुड़ी है. आसनसोल के रहने वाले अनूप माझी को इस अवैध कोल रैकेट का किंगपिन माना जा रहा है. सीबीआई की छापेमारी में माझी के कार्यालयों और सहायकों के प्रतिष्ठानों को खंगाला गया है.

माझी के दफ्तर और संपर्क के स्थानों पर भी सीबीआई ने रेड डाली है. ये छापेमारी आसनसोल, दुर्गापुर और रानीगंज जिले में की जा रही है. केंद्रीय जांच ब्यूरो के एंटी करप्शन ब्रांच की ओर से यह कार्रवाई की गई है. खबरों के मुताबिक, अनूप माझी के आसनसोल, दुर्गापुर, रानीगंज स्थित कार्यालयों, घर और उनके करीबियों के यहां छापेमारी की गई. दक्षिण 24 परगना जिले के बिष्णुपुर में भी रेड डाली गई. बताया जा रहा है कि सीबीआई की टीम ने कोलकाता में भी कुछ जगहों को खंगाला है, हालांकि इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है. आयकर विभाग ने कोल रैकेट के किंगपिन माने जा रहे अनूप माझी को नोटिस दिया है.

माझी उर्फ लाला रैकेट का किंगपिन

माझी उर्फ लाला कथित तौर पर बंगाल-झारखंड सीमा पर कोयला खनन के कारोबार का संचालन करता है. सूत्रों के मुताबिक, उसके कोयला खनन रैकेट से कई राजनीतिक दलों को फंडिंग भी की जाती है. माझी को आयकर विभाग की ओर से इस महीने तीन नोटिस जारी किए जा चुके हैं.

हालांकि उसने दो नोटिस मिलना स्वीकार किया है. छापेमारी की यह कार्रवाई ऐसे वक्त हुई है, जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोलकाता में हैं. अपनी यात्रा के अंत में प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए शाह ने कहा था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी माझी के खिलाफ छापेमारी से चिंतित क्यों हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बहेड़ी पालिकाध्यक्ष ने पिंक बूथ पर डाला वोट, पीलीभीत में रूस की महिला ने भी किया मतदान

पीलीभीत :  पीलीभीत-बहेड़ी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान हो रहा है। इसे ...