Breaking News

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं लिखित होंगी, नहीं होंगे ऑनलाइन एग्जाम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने  बोर्ड परीक्षा 2021 के पैटर्न के बारे में  ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी है. बोर्ड ने साफ किया है कि वर्तमान माहौल के कारण ऑनलाइन परीक्षा कराने का उनका कोई इरादा नहीं है. परीक्षा पहले की तरह रिटेन मोड में ही होंगी. इसी के साथ स्टूडेंट्स एक बात के लिए श्योर हो सकते हैं कि उन्हें पहले की ही तरह इस साल की भी परीक्षा देनी है.

अपने ट्वीट में बोर्ड ने लिखा कि साल 2021 की बोर्ड परीक्षाएं रिटेन मोड में होंगी न कि ऑनलाइन. इससे स्टूडेंट्स की एक बड़ी शंका का समाधान हो गया है. दरअसल इस साल कोरोना की वजह से शिक्षा प्रणाली में बड़ा उलट-फेर हुआ है. सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम्स भी इससे अछूते नहीं रहे.

क्लास दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स इस साल के माहौल को देखते हुए इस बात को लेकर चिंतित थे कि कहीं दूसरे एग्जाम्स की तरह सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड में न आयोजित हों. बोर्ड के यह साफ करने से स्टूडेंट्स पहले की ही तरह परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं क्योंकि उन्हें लिखित एग्जाम ही देना है.

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं लिखित मोड में जरूर होंगी पर इस दौरान सभी कोविड गाइडलाइंस का ठीक से पालन होगा. स्टूडेंट्स की सुरक्षा में किसी प्रकार की कोई ढ़िलाई नहीं बरती जाएगी.

दरअसल ऑनलाइन परीक्षाओं के साथ एक समस्या यह भी है कि हर स्टूडेंट के पास ऑनलाइन परीक्षा देने का हर साधन उपलब्ध नहीं होता. इस वजह से भी बोर्ड इस बारे में विचार नहीं कर रहा.

अभी तक बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर भी कुछ साफ नहीं है. स्टूडेंट्स इस बात से परेशान हैं कि डेटशीट भी रिलीज नहीं हुई है. हालांकि एजुकेशन मिनिस्टर द्वारा आने वाली दस दिसंबर को आयोजित होने वाले लाइव सेमिनार से स्टूडेंट्स को चीजें साफ होने की बहुत उम्मीद है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...