Breaking News

पूरी तरह बदल गया CBSE बोर्ड का पेपर, टॉपर बनना है तो समझें नई मार्किंग स्कीम

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिस सेट जारी किए हैं. इस साल बोर्ड ने एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम में काफी बदलाव किया है.

ऐसे में छात्रों के लिए नया पैटर्न समझना बहुत जरूरी है. इसके बिना बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स हासिल कर पाना मुश्किल हो जाएगा.

देश-विदेश के लाखों स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 देंगे. सीबीएसई बोर्ड हर साल पेपर शुरू होने से पहले सैंपल पेपर जारी करता है. इससे स्टूडेंट्स को अंदाजा लग जाता है कि पेपर में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे. इस साल सीबीएसई बोर्ड ने एग्जाम पैटर्न (CBSE Board Exam Pattern), मार्किंग स्कीम और पेपर फॉर्मेट में काफी बदलाव किया है.

जारी हुआ 16 विषयों का प्रैक्टिस सेट

सीबीएसई बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर 16 मुख्य विषयों का प्रैक्टिस सेट अपलोड किया है. इसमें स्किल वाले विषयों को शामिल नहीं किया गया है. अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सिर्फ सैंपल पेपर और प्रश्न पत्र ही जारी करता था. पहली बार पेपर पैटर्न समझने के लिए प्रैक्टिस सेट जारी किया गया है.

रंगीन होगा सीबीएसई बोर्ड पेपर

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में सभी विषयों के प्रश्न पत्र के हर पेज पर जी20 का लोगो नजर आएगा (G20 Logo). इसके अलावा प्रश्न पत्र के रंग में भी बदलाव किया गया है. इस साल पेपर थोड़ा कलरफुल तैयार किया जा रहा है. हर प्रश्न की संख्या को अलग रंग दिया जाएगा. इससे स्टूडेंट्स को सवाल अच्छी तरह से नजर आएंगे. दो सवालों के बीच दो से तीन लाइन का गैप भी रखा गया है.

बढ़ाई गई स्किल बेस्ड सवालों की संख्या

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 का पेपर तैयार करते समय नई शिक्षा नीति 2020 को ध्यान में रखा गया है (New Education Policy 2020, NEP 2020). इसीलिए कंपीटेंसी, केस आधारित और एबिलिटी बेस्ड सवालों की संख्या बढ़ा दी गई है (CBSE Question Paper). अब स्टूडेंट्स को लॉन्ग आंसर टाइप क्वेश्चंस को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा.

About News Desk (P)

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...