Breaking News

सीडीओ ने सामुदायिक शौचालयों की जानी हकीकत, दिए जरुरी निर्देश

सहजनवा/गोरखपुर। खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए शासन द्वारा ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनाने का निर्देश जिम्मेदारों को दिया गया था। और निर्देश दिए गए थे कि जिम्मेदार निर्मित हो रहे सामुदायिक शौचालयों की गुणवक्ता की जांच कर जो भी कमियां दिखायी दे उसे दूर कराएं।

गुरुवार को मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने सहजनवा ब्लाक के ग्राम पंचायत कसरवल डोमहरमाफी उज्जीखोर में निर्मित हो रहे सामुदायिक शौचालय के स्थित का जायजा लिया। कसरवल में 5.20 लाख लागत से शौचालय का निर्माण हो रहा है, जिसमे टाइल्स और दरवाजा नही लगा था, तो बताया गया कि अभी भुगतान शेष है। उन्होंने ग्राम सचिव को निर्देश दिए कि जो कमी हो उसे समय से दूर करा दें, शेष भुगतान करा दिया जायेगा।

इसके अलावा पानी की टंकी और समरसेबुल को भी देखा जो चालू हालत में मिला। डोमहरमाफी में भी 5.20 लाख लागत से सामुदायिक शौचालय का कार्य चल रहा है अंदर टाइल्स नही लगा था, जिसे तत्काल लगाने का निर्देश दिए और कहा कि जो भी भुगतान बाकी है उसे करा दिया जाएगा।

उज्जीखोर में सामुदायिक शौचालय के मरम्मत का कार्य चल रहा है यहां अभी अंदर टाइल्स नही लगे थे। जहां तत्काल टाइल्स लगाने का निर्देश दिए और कहा कि शौचालयों की साफ सफाई और उसकी देखरेख के लिए क्षेत्र के सभी सामुदायिक शौचालयों पर एक महिला की तैनाती कर दी जाये।

इस दौरान डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर, डीपीसी अंकित, ग्राम सचिव देश दीपक यादव, खण्ड प्रेरक जितेंद्र कुमार, निवर्तमान प्रधान अमजद हुसैन, प्रमोद सिंह, अभय कुमार मौजूद थे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...