Breaking News

केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी राहत, सरकार दे सकती है 28 फीसदी डीए की सौगात

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही सभी कर्मचारियों के डीए में इजाफा हो सकता है. सरकार के इस फैसले का फायदा केंद्र सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को मिलेगा. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स डेटा रिलीज के मुताबिक जनवरी से लेकर जून 2021 के बीच में कम से कम डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है.

जानकारी के अनुसार डीए बहाल होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो सकता है. इसमें जनवरी से जून 2020 तक डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी, जुलाई से दिसंबर 2020 तक 4 फीसदी बढ़ोतरी और जनवरी से जून 2021 तक 4 फीसदी बढ़ोतरी शामिल है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकार ने डीए पर रोक लगा दी थी. डीए बढऩे से उसी अनुपात में डीआर में भी बढ़ोतरी होगी. महंगाई भत्ते में इजाफा होने से केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों का डीआर भी बहाल कर दिया जाएगा.

7वें वेतन आयोग के तहत सरकार के डीए में इजाफा करने से कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी. वर्तमान समय की बात करें तो इस समय डीए बेसिक सैलरी का 17 फीसदी है. जब इसमें बढ़ोतरी 17 से 28 फीसदी (17+3+4+4) होगी तो सैलरी में काफी इजाफा होगा. डीए की बहाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का प्रॉविडेंट फंड भी बढ़ेगा. ध्यान देने वाली बात है कि केंद्रीय कर्मचारियों का पीएफ योगदान का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी प्लस डीए के फॉमूले से होता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, सियाचिन के पास PoK में कर रहा सड़क निर्माण; सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा

नई दिल्ली: चीन ने सियाचिन के नजदीक अवैध रूप से अधिग्रहित कश्मीर में सड़क का ...