Breaking News

बांस की खेती को बढ़ावा दे रही केन्द्र सरकार, हर पौधे के साथ मिलेंगे 120 रुपये

केन्द्र सरकार नेशनल बैंबू मिशन के तहत बैंबू किसानों, हैंडीक्राफ्ट से जुड़े आर्टिस्ट्स और दूसरी सुविधाओं के लिए सैकड़ों करोड़ रुपए का निवेश कर रही है. बैंबू प्रोडक्ट आत्मनिर्भर भारत अभियान को ताकत देने का सामथ्र्य रखता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए बड़ा काम कर रही है. यदि आप इसकी खेती करते हैं तो प्रत्येक पौधे पर 120 रुपये आपके खाते में पहुंचाएगी. अभी हम काफी फर्नीचर चीन से मंगा रहे हैं, इसलिए आप इसकी खेती करके इंपोर्ट कम करने में मदद कर सकते हैं.

इसकी खेती किसानों का रिस्क फैक्टर कम करती है. क्योंकि किसान बांस के बीच दूसरी खेती भी कर सकता है. बांस काटने पर लगने वाले फॉरेस्ट एक्ट से अब किसानों को निजात मिल गई है. इसलिए खुलकर इसकी खेती करिए और लाभ कमाईए. सरकार चाहती है कि इसकी बड़े पैमाने पर खेती हो.

यदि आप बांस की खेती करना चाहते हैं तो राष्ट्रीय बैंबू मिशन से मदद मिलेगी. हर राज्य में मिशन डायरेक्टर बनाए गए हैं. वो जिलेवार अधिकारी तय कर रहे हैं कि कौन इस काम को देखेगा. इसमें एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट और इंडस्ट्री तीन विभाग शामिल है. इंडस्ट्री इसके प्रोडक्ट की मार्केट बताएगी. जिले में इसका नोडल अधिकारी आपको पूरी जानकारी दे देगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...