Breaking News

देशभर में बैंकों के कामकाजी समय में हुआ बदलाव, अब सिर्फ 4 घंटे होगा काम

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय बैंक संघ (IBA) ने देश के सभी बैंकों को सलाह दी है कि वो सुबह 10 से दोपहर 2 बजे के बीच काम के घंटे को सीमित रखें. भारतीय बैंक संघ (IBA) ने बैंक कर्मियों की सुरक्षा के मुद्दे पर पिछले महीने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (SLBC) के संयोजकों से कहा कि वह संबंधित राज्यों में व्याप्त कोविड 19 की स्थिति और जरूरतों के मुताबिक बैंक शाखाओं की मानक परिचालन प्रक्रिया (SoP) में सुधार कर सकते हैं.

इस निर्देश के बाद देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ ही अन्य सरकारी और प्राइवेट बैंक ने भी यह नियम लागू कर दिए हैं. हालांकि, कोरोना के केसों के हिसाब से राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यह तय करेगी कि इस नए नियम को किन क्षेत्रों में लागू किया जाना है.

31 मई तक प्रभावी रहेंगे नए नियम

अगर आपको किसी काम से बैंक ब्रांच जाना है तो याद रखें कि ज्यादातर बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम कर रहे हैं. खुलने और बंद होने का नया नियम 31 मई तक प्रभावी रहेगा.

ये 4 अनिवार्य सेवाएं रहेंगी चालू

इन नए नियमों के अनुसार, बैंकों में ये चार अनिवार्य सेवाएं चालू रहेंगी. ग्राहक बैंक में कैश जमा करना, निकालना, चेक से जुड़े काम और डिमांड ड्राफ्ट/RTGS/NEFT से जुड़े काम कर सकते हैं. राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की राज्य स्तरीय बैंकिंग समितियां अपने अपने स्थानों की स्थिति की समीक्षा करेंगी और अतिरिक्त सेवाओं पर निर्णय लेंगी जो दी सकती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

KSB Ltd ने साल की पहली तिमाही में दिखी अच्छी प्रगति और स्थिरता  

लखनऊ। पंप और वाल्व के निर्माण में विशेषज्ञता रखने वाली केएसबी लिमिटेड (KSB Ltd) ने ...