Breaking News

सीने में दर्द होना हर बार हृदय की समस्या नहीं, ये भी हो सकते हैं कारण

हृदय रोगों का खतरा वैश्विक स्तर पर बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। कुछ दशकों पहले तक हृदय रोगों को उम्र बढ़ने के साथ होने वाली समस्या के रूप में जाना जाता था, हालांकि अब कम आयु के लोग भी इसके शिकार हो रहे हैं। हृदय रोग और इसके कारणों पर अगर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो इसके कारण हार्ट अटैक जैसी गंभीर और जानलेवा समस्याएं भी हो सकती हैं।

हृदय की दिक्कतों में आमतौर पर छाती में दर्द होना प्रमुख कारण माना जाता है, पर हर बार ये लक्षण हृदय की दिक्कतों से ही संबंधित हो, ये जरूरी नहीं है। डॉक्टरों ने बताया छाती में दर्द और जलन के पीछे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं जिसकी समय रहते पहचान जरूरी है। अपच, हार्ट बर्न, संक्रमण और कुछ स्थितियों में मानसिक समस्याओं के कारण भी सीने में दर्द की समस्या देखी जाती रही है।

आइए जानते हैं कि किन-किन वजहों से सीने में जलन-दर्द हो सकती है जिसपर ध्यान देते रहना जरूरी है।

हृदय की समस्याओं में होता है सीने में दर्द

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सीने में दर्द या दबाव की समस्या हृदय रोग से लेकर दिल के दौरे का क्लासिक संकेत है। हार्ट अटैक जैसी स्थिति में ये दर्द और भी गंभीर हो सकता है। हार्ट अटैक के कारण सीने में होने वाला दर्द बाएं हाथ, कंधे, गर्दन, जबड़े या पीठ तक जा सकता है।हालांकि यहां ध्यान देते रहना जरूरी है कि हार्ट बर्न, गैस और छाती में संक्रमण जैसी समस्याओं के कारण भी इसी से मिलते-जुलते लक्षण नजर आ सकते हैं। आइए जानते हैं कि छाती में दर्द की समस्या के और क्या-क्या कारण हो सकते हैं?

कहीं आपको पैनिक अटैक की समस्या तो नहीं?

छाती में होने वाले दर्द की समस्या सिर्फ शारीरिक ही नहीं, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी हो सकती है। पैनिक अटैक के कारण छाती में दर्द होना सामान्य लक्षण माना जाता है। अत्यधिक चिंता और तनाव की अनियंत्रित स्थिति पैनिक अटैक का कारण बन सकती है। पैनिक अटैक की समस्या कई बार ऐसा महसूस हो सकता है जैसे कि आपको दिल के दौरा पड़ा हो।

पैनिक अटैक के अन्य लक्षणों पर भी गंभीरता से ध्यान देना जरूरी है। इसमें सीने में दर्द के साथ, चक्कर आने, मतली और उल्टी, दिल की धड़कन तेज होने, कंपकंपी और पसीना आने की समस्या भी हो सकती है।

अस्थमा में भी होते हैं ऐसे लक्षण

बार-बार सीने में दर्द होना अस्थमा का संकेत भी हो सकता है। अस्थमा आपके वायुमार्ग में संकीर्णता और अधिक बलगम बनने के कारण होती है। इसमें सांस लेने के दौरान घरघराहट और सांस लेने में कठिनाई होना सामान्य है। अस्थमा अटैक के दौरान कुछ लोगों को सीने में असहज जकड़न और दर्द भी महसूस हो सकती है। अस्थमा के जोखिमों के बारे में जानना और इससे ट्रिगर होने के खतरे से बचाव के लिए प्रयास करते रहना जरूरी है।

हार्टबर्न में होने वाली दिक्कत

हार्टबर्न में भी सीने में दर्द और जलन की समस्या होना सामान्य है। अपच-गैस के कारण सीने में दर्द और जलन की समस्या होती है। डॉक्टरों के अनुसार, अगर आपको हफ़्ते में एक से अधिक बार एसिड रिफ्लक्स या हार्ट बर्न की दिक्कत होती है, तो आपको गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, हार्ट बर्न की स्थिति में सीने में दर्द हो सकता है। इसकी पहचान के लिए अन्य लक्षणों पर भी ध्यान देते रहना जरूरी है।

About News Desk (P)

Check Also

क्या ज्यादा अंडे खाना हो सकता है जानलेवा? रोजाना कितने अंडे खाना सेहत के लिए ठीक

शरीर को स्वस्थ रखने और मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पोषक तत्व ...