Breaking News

दिल्ली में यहां बन रहा चिल्ड्रन पार्क, होंगे कई प्ले स्टेशन; मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली। दिल्ली के मिलेनियम पार्क में चिल्ड्रन पार्क बनाया जाएगा। पार्क में बच्चों के लिए विभिन्न तरह के प्ले स्टेशन होंगे। यहां स्विंग और फन स्लाइडर पर बच्चे धमाचौकड़ी मचाएंगे। फाइबर व मेटल से निर्मित हाथी, घोड़े, जिराफ, मेढक, छिपकली, शेर, खरगोश, तितली व चिड़ियों की प्रतिकृतियां भी होंगी, जो पार्क की खूबसूरती बढ़ाने के साथ बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाएंगी।

👉🏼2030 तक सात लाख करोड़ डॉलर होने का अनुमान, ई-कॉमर्स सालाना 21 फीसदी बढ़ेगा

दिल्ली में यहां बन रहा चिल्ड्रन पार्क, होंगे कई प्ले स्टेशन; मिलेंगी ये सुविधाएं

चिराग दिल्ली के साथ-साथ पास में स्थित शेख सराय के बच्चों के लिए खेलने और मस्ती करने का यहां बेहतर वातावरण मिल पाएगा। एमसीडी ने पार्क बनाने के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके बाद पार्क निर्माण का काम शुरू होगा।

करीब चार महीने में इसे बनाकर तैयार करने की समय सीमा तय हुई है। दरअसल, चिराग दिल्ली गांव में करीब 10 एकड़ क्षेत्रफल में मिलेनियम पार्क स्थित है। मिलेनियम पार्क का क्षेत्रफल तो काफी ज्यादा है, लेकिन इसके एक हिस्से में चिल्ड्रेन पार्क बनेगा। पूरे पार्क में साफ सफाई रहेगी। पार्क का इस्तेमाल दशहरा मेला, छठ पूजा, भागवत कथा इत्यादि के लिए होता है।

बच्चों के लिए ऐसे पार्क जरूरी

निगम के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए इन्हें खेलने-कूदने के लिए प्राकृतिक माहौल मिलना जरूरी है। चिल्ड्रन पार्क बनने के बाद इस क्षेत्र के बच्चों को खेलने की सुविधा मिलेगी।

निगम के पास फंड कमी है, इसके बावजूद बच्चों के बेहतर भविष्य व इनके स्वास्थ्य के लिए यह पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले सराय काले खां में वेस्ट टू वंडर पार्क के अंदर बच्चों के लिए डायनासोर पार्क, ग्रेटर कैलाश में नंदन वन पार्क तैयार किए गए हैं। उम्मीद है, इन्हीं पार्कों तर्ज पर ये चिल्ड्रेन पार्क भी बनाया जाएगा।

ग्रामीण विकास निधि से बनेगा पार्क

इस चिल्ड्रन पार्क का निर्माण ग्रामीण विकास निधि के इस्तेमाल से किया जाएगा। इस पार्क के निर्माण में करीब 1.95 करोड़ रुपये का बजट खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। इस पार्क के अंदर बारिश और धूप से बच्चों को बचाने के लिए गजीबो हट भी बनाई जाएगी। झूलने वाली डक, व विभिन्न कार्टून करेक्टर वाली सीटें लगाई जाएंगी। इसके अलावा झूले और स्लाइडर भी होंगे।

About News Desk (P)

Check Also

‘अब बात को खत्म करिए’, अन्नपूर्णा होटल ने मालिक के वित्त मंत्री से माफी मांगने पर जारी किया बयान

तमिलनाडु की होटल चेन अन्नपूर्णा (Annapurna Hotel) ने अपने मालिक डी श्रीनिवासन द्वारा वित्त मंत्री ...