Breaking News

चीन ने अमेरिकी पर्यटकों के लिए आसान की वीजा आवेदन प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेजों में कटौती

वॉशिंगटन स्थित चीनी दूतावास ने शुक्रवार को कहा है कि एक जनवरी से चीन आने वाले अमेरिकी पर्यटकों के लिए वीजा आवेदनों को आसान बनाया जाएगा और इसके जरूरी दस्तावेजों में कटौती की जाएगी। चीन की ओर से यह नरमी ऐसे समय में दिख रही है, जब पिछले महीने नवंबर में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका का दौरा किया है।

चीनी दूतावास ने नोटिस जारी कर क्या कहा?
चीनी दूतावास की आधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार को जारी एक नोटिस में कहा गया है कि कोरोना महामारी के दौरान मंदी के बाद पर्यटन को पुनर्जीवित करने और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। नोटिस में कहा गया है कि अमेरिका के पर्यटक वीजा आवेदकों को अब हवाई टिकट या होटल बुकिंग या निमंत्रण पत्र जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

छह देश एक साल तक कर सकेंगे वीजा मुक्त यात्रा
चीन ने इससे पहले फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन और मलयेशिया के पासपोर्ट धारकों के लिए एक दिसंबर से बिना वीजा के देश की यात्रा करने का रास्ता साफ कर दिया था। वीजा मुक्त यात्रा की छूट एक साल तक रहेगी। जिस दौरान इन छह देशों के पर्यटक पंद्रह दिनों तक चीन की यात्रा कर सकते हैं।

सख्त कोविड नीति के कारण पर्यटकों की संख्या में गिरावट
चीन ने नवंबर में अपनी वीजा मुक्त पारगमन नीति (वीजा-फ्री ट्रांजिस पॉलिसी) का विस्तार 54 देशों तक किया है। देश की सख्त कोविड नियंत्रण नीति के कारण महामारी के दौरान चीन आने वाले पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है। बीजिंग ने एक साल पहले ही कोविड प्रतिबंधों को हटाया है, जिसके बाद चीन के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में तेजी आई है। हालांकि, यह अभी भी 209 के स्तर का सिर्फ 60 फीसदी है।

About News Desk (P)

Check Also

विमान में टर्बुलेंस से यात्रियों को दिमाग और रीढ़ में आई चोटें, 20 लोग अब भी आईसीयू में

लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट में खतरनाक टर्बुलेंस की वजह से ...