Breaking News

Corona Virus को लेकर चीन ने दिया ऐसा बयान कि चौंक गयी दुनिया

यह तो सब जानते हैं कि कोरोना वायरस की शुरूआत चीन के वुहान से हुई। वुहान में ही अब भी कोरोना वायरस से पीड़ित सबसे ज्यादा मरीज हैं। कोरोना वायरस की पहचान करने वाला भी एक डॉक्टर था। चीन की सरकार ने उसे प्रताड़ित भी किया था।

इस डॉक्टर की भी कोरोना से मौत हो चुकी है। अब उसी चीन ने ऐसा बयान दिया है जिसको सुनकर दुनिया चौंक गयी है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि कोरोना की शुरूआत चीन से नहीं हुई है। कोरोना की शुरूआत के लिए चीन पर आरोप लगाना बेहद गैर जिम्मेदाराना है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहाक हम इसका कड़ा विरोध करते हैं। हम वायरस के ओरिजिन का पता लगा रहे हैं और अभी तक इससे जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस एक वैश्विक स्वास्थ्य आपदा है जिसके ओरिजिन का अभी पता नहीं लगा है।

अभी हमें इस बात पर ध्यान देना है कि कोरोना से कैसे निपटा जाए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे कोविड-19 नाम दिया ताकि किसी भी देश या क्षेत्र से इसका संबंध ना जोड़ा जाए। कोविड-19 क पहला केस चीन में जरूर मिला, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि इसकी शुरुआत चीन से हुई

कोरोना वायरस से अब तक 3,200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में भी अब यह वायरस दस्तक दे चुका है और अब तक 28 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। अब खबर है कि वुहान में कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बुधवार को भारतीय डॉक्टरों को इस बीमारी के इलाज से जुड़े टिप्स दिए।

कोरोना से निपटने के प्लान, मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग और लोगों को मास्क पहनने व हाथ धोने के लिए शिक्षित करने जैसी चीजों के बारे में चीनी डॉक्टरों ने जानकारी साझा की। हुबेई और इसकी राजधानी वुहान में पिछले 2 महीने से कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने विदेशी और घरेलू मीडिया से पहली बार एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए वुहान से बात की। हालांकि, चीन में अब कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आ रही है लेकिन मंगलवाल को 38 नए मामले भी सामने आए।

दुनिया के दूसरे देशों में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। मंगलवार तक चीन में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,270 दर्ज की गई। चीन के नैशनल हेल्थ कमीशन ने इस बात की जानकारी बुधवार को दी।

भारत में कोरोना से 28 संक्रमित लोगों का पता चला है। इनमें से एक शख्स राजधानी दिल्ली का है। इसके अलावा इस शख्स के 6 रिश्तेदार आगरा में, 16 इतालवी नागरिक और उनका ड्राइवर व तेलंगाना में एक व्यक्ति कोरोना की चपेट में है। इससे पहले केरल में 3 मामले सामने आए थे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 25 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। आपके परिवार की कलह ...