Breaking News

बोधगया में चीन ने लगाया विवादित नक्शा, इन हिस्सों को चीनी क्षेत्र के रूप में दिखाया

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। बोधगया में चीन के बौद्ध मठ में एक विवादित नक्शा लगाया है। विश्व मानचित्र में लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को चीनी क्षेत्र के रूप में दिखाया गया। चीन के इस दुस्साहस से बिहार सरकार बिल्कुल अनभिज्ञ है। यह वर्ल्ड मैप बौद्ध तीर्थयात्रियों के ठहरने के लिए बोधगया में चीनी मठ के परिसर में बने गेस्ट हाउस में लगा है।

चौंकाने वाली बात यह है कि गेस्ट हाउस के रिसेप्शन की दीवाल पर दो मानचित्र प्रदर्शित हैं। एक नक्शा चीन जनवादी गणराज्य का है जबकि दूसरा विश्व मानचित्र है जिसमे भारत के दो राज्यों को चीनी गणराज्य का हिस्सा बताया है।

भारत और चीनी सैनिकों के बीच अरुणाचल प्रदेश में पिछले दिनों लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर खूनी झड़प हुई थी। तवांग में हुई इस झड़प में भारत के 6 जबकि चीन के कई सैनिकों घायल हो गए थे। चीनी सैनिक तवांग के यंगस्टे के 17 हजार फीट ऊंचाई पर भारतीय पोस्ट को हटाने के लिए घुसपैठ करने की तैयारी में थे। असल में चीन की बुरी नजर अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख पर है, ऐसे कई मौके आ चुके हैं जब चीन की रणनीति खुलकर सामने आ चुकी है। अब बिहार के बोधगया में चीन के नापाक मंसूबे सामने आए हैं, जो भारत के साथ साथ पूरी दुनिया को चौंकाने वाले हैं।

दरअसल, बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा इन दिनों बिहार के बोधगया में प्रवास कर रहे है। बोधगया के कालचक्र मैदान में तीन दिनों का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसी बीच बोध गया स्थित चीन के बौद्ध मठ में लगाया गया दुनिया का चौंकाने वाला नक्शा सामने आया है। चीन के बौद्ध मठ में विश्व के मानचित्र में लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को चीनी क्षेत्र के रूप में दिखाया गया है। चीन के इस दुस्साहस से बिहार के साथ साथ भारत सरकार भी पूरी तरह से अनभिज्ञ है।

बता दें कि दो दिन पहले ही बोधगया से संदिग्ध चीनी महिला को गिरफ्तार किया गया है। सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि गिरफ्तार चीनी महिला दलाई लामा की जासूसी कर रही थी।

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...