Breaking News

अमेरिकी एयरस्पेस में चीन का जासूसी गुब्बारा, जमीन पर लोगों को हो सकता खतरा

मेरिकी एयरस्पेस में चीन का जासूसी गुब्बारा देखा गया है। इसे लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने चिंता जाहिर की है। पेंटागन ने कहा कि बेहद संवेदनशील न्यूक्लियर हथियारों की साइट के ऊपर यह गुब्बारा देखा गया है।

एकनाथ शिंदे और बीजेपी सरकार अपनी पहली चुनावी परीक्षा में फेल, जानिए हैट्रिक का सपना कैसे हुआ चकनाचूर

अमेरिकी सेना के एक सीनियर अफसर ने कहा कि इस गुब्बारे की ट्रैकिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि सैन्य अफसरों ने इसे शूट डाउन करने के बारे में भी विचार किया था, लेकिन यह इरादा टाल दिया गया। इसकी वजह यह थी कि इस गुब्बारे को मार गिराने से जमीन पर लोगों को भी खतरा हो सकता है।

पेंटागन के मुताबिक अमेरिका के उत्तर पश्चिम में यह सर्विलांस बैलून देखा गया है। यहां पर संवेदनशील एयरबेस और रणनीतिक मिसाइलें भी हैं।

 जासूसी गुब्बारा

पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा कि यह गुब्बारा फिलहाल कमर्शियल एयर ट्रैफिक स्पेस के ऊपर से गुजर रहा है। फिलहाल जमीन पर इसने किसी तरह का मिलिट्री या फिजिकल खतरा पैदा नहीं किया है। इससे पहले भी कई बार चीन की ओर से अमेरिकी एयरस्पेस में सर्विलांस बलून भेजे जाने की घटनाएं हुई हैं।

अमेरिकी अफसरों ने कहा कि इस मामले को चीन के समक्ष उठाया गया है और आपत्ति दर्ज कराई है। पेंटागन के अधिकारी ने कहा कि हमने चीन को इस मामले की जानकारी दी है और चिंता जाहिर की है। हमने साफ है कि अपने लोगों की रक्षा के लिए जो भी कर सकेंगे, वह करेंगे। पेंटागन ने कहा कि यह स्पष्ट है कि इस बैलून का मकसद सर्विलांस करना है। फिलहाल यह जिस क्षेत्र में उड़ रहा है, वहां पर कई संवेदनशील ठिकाने हैं। हम इस गुब्बारे के चलते क्या रिस्क हो सकता है, इसका आकलन कर रहे हैं।

अधिकारी के हवाले से एएफपी ने कहा कि यह गुब्बारा अमेरिकी एयरस्पेस में कुछ दिन पहले ही दाखिल हुआ है। फाइटर जेट्स ने इस गुब्बारे का उस वक्त पता लगाया, जब वह मोंटाना के ऊपर उड़ रहा था। पेंटागन ने कहा कि हमने इस पर कोई ऐक्शन इसलिए नहीं लिया क्योंकि नीचे लोगों को नुकसान पहुंचाने की भी आशंका थी।

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...