Breaking News

चीन के ताइवान अटैक के बीच आज आमने-सामने होंगे Vladimir Putin-Joe Biden, बैठक पर रहेगी दुनिया की नजर

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन  और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बुधवार को स्विट्जरलैंड की राजधानी जेनेवा में बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता के लिए तैयार हैं.

जो बाइडेन ने अमेरिकी हितों पर रूस समर्थित हैकरों के साइबर हमलों को लेकर पुतिन की कई बार आलोचना की है. जबकि पुतिन का कहना है कि उनके देश ने न तो अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप किया और न ही किसी प्रकार के साइबर हमले किए.

दोनों नेता अब पहली बार आमने-सामने मुलाकात करेंगे. दोनों पक्षों को इस बैठक से कोई खास उम्मीद नहीं है. यह बैठक ऐसे समय पर हो रही है, जब दोनों देशों के नेताओं का मानना है कि अमेरिका और रूस के संबंध  पहले कभी इतने खराब नहीं रहे.

व्‍लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी कहे जाने वाले एलेक्‍सी नवलनी के साथ रूस में जो कुछ हुआ, उससे भी अमेरिका नाराज है और वह कई मौकों पर अपना गुस्सा भी जाहिर कर चुका है. लिहाजा, अब जब दोनों नेता आमने-सामने होंगे, तो यह मुद्दा उठाना लाजमी है.

नवलनी को जहर देकर मारने की कोशिश की गई थी, उसके बाद से उन्हें कैद करके रखा गया है. बाइडन का कहना है कि यदि दोनों देश अपने संबंधों में अंतत: स्थिरता ला पाते हैं, तो यह बैठक एक महत्वपूर्ण कदम होगी.

 

About News Room lko

Check Also

पूर्व PM राजपक्षे बीजिंग के लिए रवाना, ऋण पुनर्गठन समझौते पर चीन के शीर्ष नेताओं से करेंगे मुलाकात

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे गुरुवार को बीजिंग के आधिकारिक दौरे पर रवाना हुए। ...