Breaking News

इंसान के सिर में इसी साल लगा दी जाएगी चिप, Elon Musk का बड़ा ऐलान

टेस्ला (Tesla) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और स्पेस-एक्स के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) ने बड़ा ऐलान किया है. उनका कहना है कि 1 साल के अंदर ही दिमाग में लगाने वाले कंप्यूटर चिप को बना लिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनका कहना है कि इस चिप को इंसान के सिर में फिट भी कर दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चिप लगाने के बाद इंसान का दिमाग कंप्यूटर से सीधे जुड़ जाएगा.

वर्ष 2016 में न्यूरालिंक कंपनी को एलन मस्क के द्वारा किया गया था स्थापित
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ष 2016 में एलन मस्क के द्वारा न्यूरालिंक कंपनी स्थापित की गई थी. मौजूदा समय में न्यूरालिंक कंपनी अल्ट्रा हाई बैंडविथ ब्रेन-मशीन इंटरफेस तैयार करने में लगी हुई है. एलन मस्क का कहना है कि एक रोबोट के जरिए इंसान के दिमाग में चिप का लगाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनका कहना है कि तकरीब 25 वर्ष में फुल ब्रेन इंटरफेस के रूप में इस तकनीक को तैयार किया जा सकता है.

Loading...

मस्क का कहना है कि इंसानों के दिमाग पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पूरी तरह से हावी नहीं हो जाए इसके लिए यह जरूरी हो गया है कि इंसानों के दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ दिया जाए. मस्क का कहना है कि इस प्रक्रिया के तहत इंसान के सिर का एक टुकड़ा निकाला जाएगा और रोबोट के जरिए इलेक्ट्रोड्स को फिट कर दिया जाएगा. बता दें कि न्यूरालिंक एक ऐसी ‘थ्रेड’ बना रही है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह इंसानी बाल के दसवें हिस्से के बराबर होगी.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

अपने पालतू सांप की तरह दिखने के लिए इस आदमी ने किए 14 लाख खर्च, ऐसा रूप मिला कि देखकर दिल कांप उठे!

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कॉस्‍मेटि‍क सर्जरी और बॉडी मॉडि‍फि‍केशन के कई मामले ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *