Breaking News

जानिये सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के अनगिनत फायदों के बारे में…

आज हम आपको सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के अनगिनत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. एसआईपी के जरिए आपको मोटा मुनाफा होने कि सम्भावना है  आपको बैंक से भी ज्यादा रिटर्न मिल सकता है. आइए जानते हैं कैसे.
एसआईपी के माध्यम से आपके लिए अपनी जरूरतें पूरी करना सरल हो जाएगा  आपका भविष्य संवर जाएगा. दरअसल एसआईपी निर्धारित दिन आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड स्कीम में पहले से तय राशि आपके बैंक खाते से लेकर निवेश कर देता है. भले ही शेयर मार्केट में तेजी हो या मंदी, एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रखता है.
एसआईपी में निवेश करने का फायदा यह होता है कि इसमें आपका पैसा अगल-अलग सेक्टर की तमाम कंपनियों में निवेश किया जाता है. जब आपका पैसा भिन्न भिन्न सेक्टर की कंपनियों में निवेश किया जाता है तो इससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होता है. बता दें कि एसआईपी सेबी  एएमएफआई द्वारा बनाए गए नियमों के तहत कार्य करता है.
जोखिम के लिहाज से शेयर मार्केट की तुलना में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी को बेहतर विकल्प माना जाता है. जानकारी के अभाव में लोग इसमें निवेश से बचते हैं.हालांकि जो एसआईपी के बारे में जानते हैं, वो इससे खूब लाभ उठा रहे हैं. वित्त साल 2018-19 में औसतन हर महीने पांच हजार करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा एसआईपी माध्यम से म्यूचुअल फंड में लगाया गया है. जानते हैं कि एसआईपी किस तरह से लाभकारी हैं.
इसकी खास बात ये हैं कि निवेशक एसआईपी की राशि में कभी भी कमी या इजाफा कर सकता है. यानी निवेशक पैसों की आवश्यकता पड़ने पर बीच में कुछ पैसा निकाल भी सकता है.इसके साथ ही एसआईपी को कितने भी समय तक चलाया जा सकता है. निवेशक जिस दिन चाहे वह एसआईपी बंद कर सकता है  इस पर कोई पेनल्टी भी नहीं लगती है.
इसके अलावा निवेशक जब चाहे एसआईपी की स्टेटमेंट ले सकता हैं. यानी निवेशक हर दिन अपने निवेश की रकम जान सकते हैं. बता दें कि एसआईपी में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. वहीं आप न्यूनतम 500 रुपये निवेश कर सकते हैं. इसके तहत जब कंपनियां लाभांश देती हैं तो निवेशक को सीधे बैंक खाते में पैसा मिल जाते हैं.

About News Room lko

Check Also

रेल मंत्रालय को नहीं पता वंदे भारत ट्रेनों से कितना राजस्व आया, RTI के तहत सवाल का मिला यह जवाब

रेल मंत्रालय वंदे भारत ट्रेनों के राजस्व सृजन का अलग से कोई रिकॉर्ड नहीं रखता ...