Breaking News

CJI यू यू ललित ने किया उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान, जस्टिस चंद्रचूड़ होंगे 50वें चीफ जस्टिस

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) यू यू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर सबसे सीनियर जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की केंद्र से सिफारिश की है।मुख्य न्यायाधीश दूसरे वरिष्ठतम जज के नाम की सिफारिश सरकार को भेजते हैं। जस्टिस यूयू ललित के बाद जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ दूसरे वरिष्ठतम जज हैं।
CJI यू यू ललित ने मंगलवार सुबह 10:15 बजे सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की। इसके बाद सीजेआई ललित की सिफारिश को एक पत्र के रूप में कानून मंत्रालय को भेजा जाएगा।जस्टिस चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को सुप्रीम के न्यायाधीश बने थे।वह देश के सबसे लंबे समय तक सीजेआई रहे न्यायाधीश वाई वी चंद्रचूड़ के बेटे हैं। उनके पिता 22 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक न्यायपालिका के शीर्ष पद पर काबिज रहे। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ का 2 साल का कार्यकाल होगा और वह 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्त होंगे।

उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश 65 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं।इससे पहले प्रधान न्यायाधीश यूयू ललित ने आज सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों को जजेस लाउंज में आमंत्रित किया है। इसमें जस्टिस ललित अपने उत्तराधिकारी के नाम का पत्र जारी किया।

About News Room lko

Check Also

असम में भारी बाढ़ से तबाही, सीएम सरमा ने भौगोलिक कारणों को बताया वजह; कहा- हालातों पर काबू पाना मुश्किल

दिसपुर:  बदलते मौसम और बारिश ने देश के कई हिस्सों के लोगों के चेहरे पर ...