Breaking News

बिधूना में हल्दीराम समेत अन्य एजेंसियों की गोदाम में लगी आग, आग से करीब ‌20 लाख रुपए का हुआ नुकसान, आस-पास के लोगों व पुलिस ने परिजनों को‌ बचाया

बिधूना। दीपावली पर दीपों की रोशनी व आतिशबाजी के घमाकों के बीच कस्बा के मोहल्ला सूरजपुर के एक मकान में बनी हल्दीराम व अन्य कम्पनी की एजेंसियों की गोदाम में अज्ञात कारणों से आग लग गयी। आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। पड़ोसियों ने गोदाम में लगी आग की सूचना मकान की दूसरी मंजिल पर मौजूद एजेंसी मालिक व पुलिस को दी। साथ ही‌ आस-पास के सबमर्सिबल चलाकर आग बुझाने के साथ डायल 112 पुलिस के साथ परिजनों को बचाने के जुट गये।

सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों ने करीब डेढ़ घंटे बाद आग पर काबू पाया। वहीं पुलिस व पड़ोसियों की मदद से मकान में मौजूद सभी परिजनों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। पुलिस अधीक्षक ने घटना स्थल पर पहुंचकर मौके का मुआयना किया साथ ही एजेंसी मालिक व हादसे से सदमे में आयी उसकी दोनों पत्नियों से वार्ता पर उन्हें सांत्वना प्रदान की।

कस्बा में आम्बेडकर चौराहे के पास सूरजपुर वाली गली में सुभाष चन्द्र पोरवाल (रंगीला) का चार मंजिला मकान है। सुभाष इसी मकान की दूसरी मंजिल पर अपनी दो पत्नियों गीता व मनीषा, दो पुत्रियों गौरी व राधा एवं दो पुत्रों लव व कुश के साथ रहते हैं। पहली मंजिल पर चकबंदी विभाग के बंदोबस्त अधिकारी (एसओसी) ज्ञानेश त्रिपाठी एवं द केयर हॉस्पिटल की डा. प्राची शुक्ला किराए पर रहतीं हैं।

सुभाष थोक व्यापारी हैं और उनके पास हल्दीराम फैमिली पैक, शुद्ध प्लस पान मसाला, चिराग नमकीन, डायमंड नमकीन, शुभम मसाले, श्रीजी रसगुल्ला पाउडर, अवध नमकीन, विमल पान मसाला, नटखट नमकीन, तनवानी नमकीन कंपनी आदि की एजेंसी है। सुभाष ने मकान के ग्राउंड फ्लोर की दो दुकानों समेत पूरे फ्लोर को उक्त कम्पनियों का सामना रखने के लिए गोदाम बना रखा था। जिसमें करीब 50 लाख से अधिक रूपए का सामान भरा हुआ था।

सोमवार को दीपावली पर्व था। शाम से लेकर देर रात्रि तक कस्बा में सभी लोग माता लक्ष्मी व गणेश जी के पूजन के बाद आतिशबाजी आदि में व्यस्त थे। सुभाष भी गोदाम में पूजन के बाद मकान की दूसरी मंजिल पर परिवार के साथ त्योहार का जश्न मना रहे थे। तभी रात्रि करीब 10 बजे अज्ञात कारणों से गोदाम में आग लग गयी। उक्त कंपनियों के अधिकांश सामान की प्लास्टिक पैकिंग होने के कारण देखते देखते आग ने विकराल रूप ले लिया।

आस-पास के लोगों ने गोदाम में आग लगी देखी तो इसकी जानकारी व्यापारी सुभाष समेत डायल 112 पुलिस को दी। चौराहे पर ड्यूटी कर रही भी तत्काल मौके पर पहुंच गयी उधर पड़ोसी आस-पास के सबमर्सिबल चलाकर आग बुझाने के साथ डायल 112 पुलिस के साथ परिजनों को बचाने के जुट गये। किराएदार डा. प्राची शुक्ला भी पहली मंजिल पर मौजूद थीं, जबकि चकबंदी विभाग के एओसी त्योहार पर अपने घर गये हुए थे।

हल्दीराम एजेंसी गोदाम में आग लगने की जानकारी होते ही पुलिस ने तत्काल इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी और सीओ व कोतवाल पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। कुछ ही देर में एक के बाद एक फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंच गयीं। जिनके प्रयास से करीब डेढ़ घंटे बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका। वहीं पुलिस ने पड़ोसियों की मदद से परिजनों व किराएदार की सुरक्षित बाहर निकाला। हल्दीराम एजेंसी गोदाम में आग लगने की जानकारी होते ही रात्रि करीब 11:30 बजे पुलिस अधीक्षक चारु निगम ने घटना पर पहुंचकर मौके का मुआयना किया। जिसके बाद उन्होंने एजेंसी मालिक व अस्पतालों में भर्ती उसकी दोनों पत्नियों से वार्ता कर सांत्वना दी।

दूसरा गेट न होता तो हो सकती थी जनहानि- सुभाष पोरवाल के मकान के दो साइड में गली है। मुख्य गली की ओर दो दुकानों के साथ मकान के अंदर आने जाने का रास्ता है। वहीं दूसरी गली को ओर भी एक गेट है, जिससे परिजनों समेत किराएदारों का आना जाना रहता है। दुकानों व मकान के ग्राउंड फ्लोर में बनी गोदाम में आग लगने के कारण अंदर ही अंदर धुआं ऊपरी मंजिल तक पहुंच गया था। लोगों को आग लगने की जानकारी हुई तो उन्होंने इसकी सूचना डायल 112 पर देने के साथ आस-पास के सबमर्सिबल चलाकर आग बुझाने का प्रयास शुरू कर दिया। वहीं पुलिस ने पड़ोसियों की मदद से पीछे वाले गेट से परिजनों व किराएदार को बाहर निकालने का काम किया। इस दौरान सुभाष की दोनों पत्नियां सदमें की शिकार हो गयीं। जिन्हें उपचार हेतु पास में ही यश क्लीनिक ले जाया गया। छोटी पत्नी को ज्यादा दिक्कत देखते हुए पुलिस उसे उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना ले गयी थी। लोगों का कहना था कि अगर दूसरा गेट न होता तो परिजनों को बचाने के लिए न कोई मकान के अंदर जा पाता और न ही अंदर के लोग बाहर आ पाते, जिससे ‌बड़ी जनहानि हो सकती थी।

व्यापारी ने कहा 15-20 का हुआ नुकसान- सुभाष चंद्र पोरवाल रंगीला ने बताया कि वह पूजन करने के बाद ऊपर चले गये थे, लाइट खुली रही, तभी आग लग गयी। नुकसान के बारे में कहा कि ऐसे कुछ नहीं बता सकते, सब लैपटॉप में फीड है, देखने के बाद पता चलेगा। कहा अनुमानतः लगभग 15-20 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। बताया कि परिवार के सभी लोग सुरक्षित है।

एसपी ने कहा आग लगने का वास्तविक कारण जांच के बाद पता चलेगा- वहीं मौके पर पहुंची पुलिस अधीक्षक चारु निगम ने बताया कि हल्दीराम की गोदाम में आग लगी थी। चार मंजिला मकान की ग्राउंड फ्लोर पर गोदाम है। ऊपर की दो मंजिल परिजन व एक पर किराएदार रहते हैं। बताया कि एजेंसी मालिक ने प्रथम दृष्टया आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया है। यहां पर दीपावली की पूजा की गयी थी। कहा कि आग लगने का वास्तविक कारण जांच के बाद पता चलेगा, कि किस कारण आग लगी है। बताया अन्य तीन मंजिल पर रहने वाले मकान मालिक व किराएदार को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। जिसमें 112 गाड़ी व आस-पास के लोगों ने मदद की है। सिपाही ने महिला को मकान से सुरक्षित बाहर निकाला है। कोई जनहानि नहीं हुई है। गोदाम के कुछ सामान का नुकसान हुआ है। विधिक कार्रवाई चल रही है।

बिना एनओसी रिहायशी मकान में बना रखी थी गोदाम- विभिन्न कंपनियों की एजेंसी लिए सुभाष पोरवाल ने बिना एनओसी लिए रिहायशी मकान में गोदाम बना रखी थी। जिसमें लाखों रुपए का माल भरा हुआ था। जहां पर आग जैसे खतरे से निपटने के लिए फायर से संबंधित किसी भी प्रकार का फायर एक्सटिंग्विशर (अग्निशमन यंत्र) नहीं था।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...