Breaking News

विश्वविद्यालय में स्वच्छता दूत, समुदाय में स्वच्छता प्रेरक: लविवि की अनोखी पहल

लखनऊ। आज पं.दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ समाज कार्य विभाग द्वारा लखनऊ विश्वविद्यालय के राधा कमल मुखर्जी सभागार में पं. दीनदयाल उपाध्याय की जन्म तिथि के अवसर पर “स्वच्छता सेवा संकल्प अभियान” का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य विश्वविद्यालय परिसर एवं आसपास के समुदायों में स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण बनाना था।

बीमारियों के वार से पैथोलॉजी लैब पर बढ़ा भार, प्रतिदिन हो रहीं आठ से 10 हजार तक जांचें

विश्वविद्यालय में स्वच्छता दूत, समुदाय में स्वच्छता प्रेरक: लविवि की अनोखी पहल

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने कहा कि शोधपीठ द्वारा निरंतर समुदाय एवं समाज के विभिन्न वर्गों के साथ मिलकर कार्य किया जा रहा है। भारत सरकार के आदेशों के अनुपालन में इस कार्यक्रम का आयोजन अत्यंत ही सराहनीय पहल है।

शोधपीठ द्वारा विश्वविद्यालय में स्वच्छता दूत एवं समुदाय में स्वच्छता प्रेरक बनाने की यह अनोखी पहल अवश्य ही विश्वविद्यालय एवं समाज के विकास हेतु सार्थक सिद्ध होगी। आपने विश्वविद्यालय के सभी विभागों में दो स्वच्छता दूत बनाने का आदेश दिया जो कि वर्ष भर अपने विश्वविद्यालय, विभाग तथा अपने समुदाय के साथ मिलकर उन्हें स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने का प्रयत्न करेंगे। प्रो राय ने आगे बताया कि 25 सितंबर 2025 को विभिन्न मानकों पर खरे उतरे तीन स्वच्छता दूतो को शोधपीठ द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। अपने विश्वविद्यालय के शिक्षको, छात्रों एवं कर्मचारियों से इस अभियान में बढ़ चढ़कर प्रतिभा करने की अपील की।

Please also watch this video

कार्यक्रम में पं. दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ के निदेशक एवं समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो राकेश द्विवेदी ने बताया कि शोध पीठ समुदाय एवं समुदाय से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर कार्य करने हेतु प्रतिबद्ध है तथा शोध पीठ द्वारा वर्ष भर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएगी, जिसमें की विश्वविद्यालय परिसर अपने संस्थागत सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन शोधपीठ के द्वारा पूर्ण करने का पूरा प्रयास करेगा।

प्रो द्विवेदी ने शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से अनुरोध किया कि वह भी अपने व्यक्तिगत सामाजिक उत्तरदायित्व को समझे और अपनी क्षमता अनुसार श्रमदान द्वारा अपने आसपास के समुदाय एवं पर्यावरण को स्वस्थ व सुरक्षित रखने का संकल्प ले। लखनऊ विश्वविद्यालय, पंडित दीनदयाल उपाध्याय शोधपीठ द्वारा गोद लिए गए ग्रामों में भी हाइजीन कॉर्नर की स्थापना करके ग्राम तथा समुदाय में स्वच्छता से संबंधित जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करेगा।

विश्वविद्यालय में स्वच्छता दूत, समुदाय में स्वच्छता प्रेरक: लविवि की अनोखी पहल

कार्यक्रम में शोध पीठ द्वारा विश्वविद्यालय के कुछ शिक्षक, शोधार्थी तथा विद्यार्थियों को स्वच्छता दूत का जैकेट पहनकर उन्हें स्वच्छता किट प्रदान की गई। इन स्वच्छता दूतो ने अपने समुदाय, अपने विभाग  तथा विश्वविद्यालय परिसर को स्वच्छ रखने हेतु विभिन्न प्रकार से अपना सहयोग संकल्पित किया।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समुदाय के विभिन्न लोगों के साथ जुड़ना था, इसलिए समुदाय के 25 बच्चों को स्वच्छता प्रेरक के रूप में चिह्नित करके उन्हें सम्मानित किया गया तथा स्वच्छता किट वितरित कर उन्हें यह बताया गया कि दैनिक जीवन में भौतिक स्वच्छता का कितना महत्व है। यह स्वच्छता प्रेरक विभिन्न समुदायों से चिन्हित किए गए थे जो कि अपने समुदाय में जाकर वहां की स्वच्छता एवं स्वास्थ्य हेतु अपने समुदाय को जागरुक एवं प्रेरित करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान कुछ बच्चों द्वारा स्वच्छता सेवा संकल्प अभियान थीम पर आधारित नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देते हुए स्वच्छता के महत्व एवं उसके विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में गत दो वर्षों से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के विचारों एवं कार्यों पर आधारित चिंतन श्रृंखला-3 (पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के विचार एवं भारत की अर्थनीति) का विमोचन माननीय मुख्य अतिथियों द्वारा किया गया।

विश्वविद्यालय में स्वच्छता दूत, समुदाय में स्वच्छता प्रेरक: लविवि की अनोखी पहल

कार्यक्रम में डेटॉल स्वस्थ बनेगा इंडिया तथा प्लान इंटरनेशनल की तरफ से अमित शुक्ला ने बताया कि उनके संस्था समाज के विभिन्न क्षेत्र एवं लोगों के साथ मिलकर निरंतर स्वच्छता अभियान चलाती रहती है। आपका उद्देश्य समुदाय के प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत एवं भौतिक स्वच्छता हेतु जागरूक करना है।

लखनऊ विश्वविद्यालय, डेटॉल बनेगा स्वास्थ्य इंडिया तथा Reckitt के साथ मिलकर एक एमओयू करने जा रहा है, जिसके तहत दोनों संस्थाएं साथ मिलकर विभिन्न स्वच्छता संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे उक्त कार्यक्रम के तहत समाज कार्य विभाग तथा गोद लिए गए विभिन्न ग्रामों एवं विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में हाइजीन कॉर्नर का निर्माण किया जाएगा।

विश्वविद्यालय में स्वच्छता दूत, समुदाय में स्वच्छता प्रेरक: लविवि की अनोखी पहल

कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति प्रो मनुका खन्ना, शारीरिक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो रूपेश कुमार, विभिन्न विभागों के शिक्षक, छात्र समेत 270 लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ रोहित मिश्रा द्वारा किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

कुएं में डूब गया पति, पत्नी ने की बचाने की कोशिश, दोनों की डूबने से हुई मौत; यहां पेश आई घटना

सरकाघाट :  सरकाघाट उपमंडल के तहत पंचायत रखोह के कलोह गांव में बुधवार सुबह एक ...