Wednesday , September 22 2021
Breaking News

छात्रों का सर्वांगीण विकास कर रहा है सीएमएस : डा. महेन्द्र सिंह

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस द्वारा ऑनलाइन आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास एवं नागरिक शास्त्र महोत्सव ‘रिफलेक्शन्स-2021’ का शुभारम्भ आज मुख्य अतिथि डा. महेन्द्र सिंह, जल शक्ति एवं बाढ़ नियन्त्रण मंत्री, उप्र. ने किया। इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव में मॉरीशस, थाईलैण्ड, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों के छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। आज उद्घाटन समारोह में देश-विदेश के इन प्रतिभागी छात्रों के सम्मान में सीएमएस छात्रों ने शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रस्तुतिकरण ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस चार दिवसीय ‘रिफलेक्शन्स इण्टरनेशनल-2021’ के अन्तर्गत क्विज, एक्सटेम्पोर, सिम्पोजियम, डिबेट, ग्रुप डिस्कशन, प्रोजेक्ट ऑफ कम्युनिटी सर्विसेज एवं फ्लैश ड्रामा आदि कई दिलचस्प प्रतियोगितायें ऑनलाइन आयोजित की जा रहीं है, जो देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों का ज्ञानवर्धन करने के साथ ही उनमें एकता, सहिष्णुता व सौहार्द की भावना का विकास भी करेंगी।


इस अवसर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि डा. महेन्द्र सिंह ने इस महोत्सव की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि सीएमएस छात्रों को अपनी संस्कृति, सभ्यता व इतिहास से अवगत कराकर छात्रों का सर्वांगीण विकास कर रहा है। यह जरूरी है कि हम बच्चों को अपने इतिहास से परिचित करायें ताकि आधुनिक युग के बच्चे अपने कर्तव्यों के प्रति सजग हों सके। इस अवसर पर स्कूल प्रार्थना, वर्ल्ड पार्लियामेन्ट, समूह गान, कोरियोग्राफी, विश्व एकता प्रार्थना, सर्वधर्म प्रार्थना एवं प्रार्थना नृत्य आदि एक से बढ़कर एक शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी को भाव-विभोर कर दिया।

सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि इतिहास प्रेरणादायी व सबक लेने वाली घटनाओं से भरा पड़ा है। अब यह हमारे ऊपर है कि हम इतिहास से सबक लेकर विश्व मानवता हेतु कैसा विश्व समाज चाहते हैं। डा. गाँधी ने विश्वास व्यक्त किया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव के माध्यम से विभिन्न देशों के छात्र एकता, शान्ति व सौहार्द का संदेश सारे विश्व में प्रवाहित करेंगे। सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि भावी पीढ़ी के कंधो पर ही यह जिम्मेदारी है कि वे समाज को एक नया मोड़ दें और इसीलिए यह आवश्यक है कि विभिन्न देशों के छात्र एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर निर्भय होकर अपने विचारों की अभिव्यक्ति करें।

सीएमएस संस्थापिका-निदेशिका व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. भारती गाँधी एवं सीएमएस के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफीसर रोशन गाँधी ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। इससे पहले, ‘रिफलेक्शन्स इण्टरनेशनल-2021’ की संयोजिका एवं सीएमएस महानगर कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों, प्रतिभागी छात्रों व शिक्षकों का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि विश्व एकता की शिक्षा देने में यह आयोजन मील का पत्थर साबित होगा।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस छात्रा पौलोमी ने अनाथ बच्चों के अधिकार व शिक्षा की आवाज बुलंद कर फेमिना की ‘फेब-40’ में बनाई जगह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *