Breaking News

महात्मा गांधी 150वीं जयन्ती : गणतन्त्र दिवस परेड में सीएमएस निकलेगा अनूठी झांकी

लखनऊ। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में सिटी मोन्टेसरी स्कूल इस वर्ष गणतन्त्र दिवस परेड में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों पर आधारित झांकी निकालेगा, जो महात्मा गांधी की ‘अहिंसा की नीति’ के जरिये विश्व समाज में एकता व शान्ति स्थापना की अपील करेगी।

विश्व में एकता व शान्ति स्थापना को बढ़ावा

ऐसा मस्तिष्क बनाओ, जैसा था बापू का’ विषय पर आधारित सीएमएस की प्रेरणादायी गांधी विश्व में एकता व शान्ति स्थापना को बढ़ावा देने के महात्मा गांधी के योगदान को प्रदर्शित करेगी। साथ ही जन-मानस को ‘सर्वधर्म समभाव’, ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ एवं ‘जय जगत’ का संदेश देगी।

सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में इस वर्ष सीएमएस की झांकी महात्मा गांधी के विचारों पर आधारित है। झांकी का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो चुका है एवं आगामी 26 जनवरी को गणतन्त्र दिवस परेड में यह झांकी सभी के आकर्षण का केन्द्र होगी।

तीन बंदरों के महत्वपूर्ण विचारों

श्री शर्मा ने बताया कि इस वर्ष की सीएमएस झांकी चार भागों में है, जिसके प्रथम भाग में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने तीन बंदरों को उनके तीन महत्वपूर्ण विचारों ‘बुरा मत सुनो, ‘बुरा मत कहो’ और ‘बुरा मत देखों’ के साथ प्रदर्शित किया गया है।

झांकी के द्वितीय भाग में विभिन्नता में एकता प्रदर्शित करते हुए एक ही छत के नीचे मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर,गुरूद्वारा, बौद्ध विहार, बहाई मंदिर आदि विभिन्न पूजा स्थल दिखाये गये हैं। इसी छत के नीचे सीएमएस छात्र ‘ऐसा मस्तिष्क बनाओ, जैसा था बापू का, जैसा था गांधी का’ गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर रहे हैं।

झांकी के तृतीय भाग मेंं ‘वसुधैव कुटुम्बकम् तथा ‘जय जगत’ का संदेश दिया गया है जबकि चौथे भाग में एक बार पुनः महात्मा गांधी की प्रतिमा तथा उस प्रतिमा के सामने तीन बंदरों को महात्मा गांधी के तीन महत्वपूर्ण विचारों का संदेश देते हुए दिखाया गया है।

झांकी गणतन्त्र दिवस परेड में प्रदर्शित

हरि ओम शर्मा नेने आगे कहा कि महात्मा गांधी के 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में सिटी मोन्टेसरी स्कूल ने बापू के सत्य, अहिंसा, एकता व शान्ति के विचारों को सारे विश्व में प्रचारित/प्रवाहित करने का संकल्प लिया है एवं इसी कड़ी में सीएमएस की यह झांकी गणतन्त्र दिवस परेड में प्रदर्शित की जा रही है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सीएमएस की यह झांकी भारत के साथ ही विश्व के सभी बच्चों को बचपन से ही महात्मा गाँधी के विचारों एवं आदर्शों पर चलकर सारे देश एवं विश्व में एकता एवं शांति की स्थापना के लिए प्रेरित करेगी।

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...