Breaking News

गांधी जयन्ती की पूर्व संध्या पर CMS द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में “गाँधी जयन्ती एवं अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस” की पूर्व संध्या पर आज सीएमएस गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित भव्य रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा शिक्षकों ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के सपनों को साकार करने का अभूतपूर्व उत्साह जगाया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रवीण कुमार, एडीटर, टाइम्स ऑफ इण्डिया द्वारा दीप प्रज्वलन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ।

इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रवीण कुमार ने कहा कि गाँधी जी के विचारों की प्रासंगिकता इस बात से ही सिद्ध हो जाती है कि भारत सरकार के दो महत्वपूर्ण प्रोग्राम ‘मेक इन इण्डिया’ ‘स्वच्छ भारत’ गाँधी जी के दर्शन व विचारधारा से ही प्रेरित हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम सभी अपने जीवन में सफल होकर अपने व अपने परिवार के लिए बहुत कुछ करते हैं परन्तु गाँधी जी ने हमें सिखाया कि हमें समाजहित व मानवता के विकास में भी हरसंभव योगदान करना है। सीएमएस संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि महात्मा गाँधी के आदर्शो पर चलकर ही विश्व एकता की मंजिल मिलेगी। महात्मा गाँधी ने कहा था कि विश्व की समस्याओं को सुलझाने के लिए विश्व एकता व विश्व शान्ति ही एकमात्र समाधान है।

कार्यक्रम का शुभारम्भ ‘वंदे मातरम एवं स्कूल प्रार्थना’ की सुमधुर प्रस्तुतियों से हुआ। बापू के भजनों ‘रघुपति राघव राजाराम’ एवं ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए’ की भावपूर्ण प्रस्तुतियों से सम्पूर्ण ऑडिटोरियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूँज उठा। गाँधी जयन्ती एवं अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ की पूर्व संध्या पर दुग्ध धवल सफेद खादी वस्त्रों में ‘अहिंसा मार्च’ निकालकर महात्मा गाँधी के विचारों को आत्मसात करने एवं उनके सपनों को साकार करने का संदेश दिया। इस विशाम मार्च में सीएमएस संस्थापक डा. जगदीश गाँधी व डा. भारती गाँधी, सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन, विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं समेत कई प्रख्यात हस्तियों ने शामिल होकर ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का अलख जगाया।

About Samar Saleel

Check Also

ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में संरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य हेतु मण्डल ...