Breaking News

CMS प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन यू.एस.ए. की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में विशेष व्याख्यान हेतु आमन्त्रित

लखनऊ, 14 सितम्बर। यूनेस्को शान्ति शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित व गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल सिटी मोन्टेसरी स्कूल (CMS) की प्रेसीडेन्ट व एमडी प्रो. गीता गाँधी किंगडन को विश्व प्रतिष्ठित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा व्याख्यान हेतु विशेष रूप से आमन्त्रित किया गया है, जहाँ प्रो. किंगडन ‘कैनडी स्कूल ऑफ गवर्नेन्स’में छात्रों, शिक्षकों व अनेक विद्वजनों व अमेरिका के संभ्रान्त नागरिकों को ‘स्कूल एजूकेशन इन इण्डिया’विषय पर सम्बोधित करेंगी।

प्रो. किंगडन 19 सितम्बर को अमेरिका के लिए रवाना होंगी। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, आई.वी. लीग यूनिवर्सिटी में शामिल है एवं विश्व की टॉप-20 सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शामिल है, जो कि अपने विभिन्न क्षेत्रों में अपने छात्रों के मार्गदर्शन हेतु समय-समय पर विश्व की प्रबुद्ध हस्तियों, विद्वानों व शिक्षाविदों को आमन्त्रित करता है। प्रो. किंगडन वर्तमान में सीएमएस की प्रेसीडेन्ट व एमडी का दायित्व निभाने के साथ ही यूनिवर्सिटी कालेज, लंदन के इन्स्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन में एजूकेशन एण्ड इकोनॉमिक्स एण्ड इण्टरनेशनल डेवलपमेन्ट की चेयर हैं। प्रो. किंगडन को भारतीय शिक्षा पद्धति में सार्थक व रचनात्मक बदलाव, वैश्विक दृष्टि से उपयोगी एवं छात्रों के लिए शिक्षा को सहज, सरल, ग्रहणशील बनाने के प्रयासों हेतु विशेष रूप से जाना जाता है।

प्रो. किंगडन की यह शैक्षिक यात्रा कई मायनों में अत्यन्त महत्वपूर्ण है, जो न सिर्फ भारतीय शिक्षा पद्धति पर नवीन प्रकाश डालेगी अपितु भारत की ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की संस्कृति का भी विस्तार करेगी। इस दौरान प्रो. किंगडन सीएमएस की ‘ब्राडर एण्ड बोल्डर शिक्षा पद्धति’, जय जगत की भावना व छात्रों को विश्व नागरिक बनाने के सी.एम.एस. के प्रयासों की चर्चा करेंगी। श्री शर्मा ने बताया कि प्रो. किंगडन ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा सीएमएस लखनऊ से एवं उच्चशिक्षा लंदन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से प्राप्त की। आप ने लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से बी.एस.सी. (इकनॉमिक्स) की डिग्री एवं आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डेवलपमेन्ट इकनॉमिक्स से डी.फिल की डिग्री प्राप्त की। आपने 31 वर्षों तक विदेश में रहकर उन्होने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त किया व कई पेपर लिखे।

About Samar Saleel

Check Also

मंडलीय कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

• राजभाषा के प्रचार-प्रसार पर प्रभावी नीतियों पर हुआ मंथन लखनऊ। राजभाषा हिन्दी के प्रसार-प्रसार ...