Breaking News

आधुनिक युग में कंप्यूटर शिक्षा जरूरी, छात्र कंप्यूटर कोर्स सीखकर कर सकते हैं करियर की शुरुआत- प्रो. राम कुमार तिवारी 

लखनऊ। आज BSNV महाविद्यालय में बच्चों को Computer की उपयोगिता और साथ ही CCC कोर्स की उपयोगिता एव महाविद्यालय के उद्यमिता प्रकोष्ठ विभाग की उपयोगिता पर एक व्याख्यान कंप्यूटर विभाग द्वारा आयोजित किया गया। इस अवसर पर BSNV महाविद्यालय के IQAC कोऑर्डिनेटर Prof. (Dr.) Ram Kumar Tiwari ने बच्चों को आधुनिक युग में कंप्यूटर शिक्षा और CCC कोर्स के बारे में बताया कि बच्चे किस प्रकार कंप्यूटर कोर्स सीखकर अपने करियर की शुरुआत कर सकते है।

CCC प्रतियोगी छात्रों के लिए कितना उपयोगी है, इस पर भी चर्चा की। Prof. राम ने बताया की सरकार की सभी Group C सरकारी भर्तियों में लगभग CCC अनिवार्य कर दिया गया है। CCC कोर्स करने के बाद विद्यार्थियों की कंप्यूटर स्किल में सुधार होता है, जिससे विद्यार्थियों में MS office और इंटरनेट के उपयोग में ज्ञान वृद्धि हो जाती है और इसके जरिए आप रोजगार प्राप्त में भी सहायक होते हैं।

Prof राम ने उद्यमिता प्रकोष्ठ पर विचार व्यक्त करते हुए कहा की प्रत्येक विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास हो महाविद्यालय के द्वारा ऐसी पहल की जा रही है। इसके द्वारा छात्रों की जिस फील्ड में रुचि होगी उस फील्ड के अनुसार छात्र को तैयार किया जायेगा जिससे वह छात्र अपनी फील्ड में योग्य बन सके और आत्मनिर्भर बन कर देश सेवा कर सके।

अंत में Computer Instructor सत्यव्रत पाण्डेय ने बताया की समय समय पर विद्यार्थियों के लिए रोजगारपरक व्याख्यान आयोजित किए जाएंगे जिससे विद्यार्थियों में उनकी रुचि के अनुसार रोजगार प्राप्त में सहायक होंगे।

About Samar Saleel

Check Also

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में शुक्रवार को ...