Breaking News

शिशु को दस्त लगने पर इन चीजों का कराएं सेवन, मिलेगा तुरंत आराम

बचपन ज्यादातर बच्चों की इम्यूनिटी वीक होती है, इसलिए उन्हें संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है. 6 महीने का होने पर उन्हें दूध के अलावा सॉलिड फूड लेने की सलाह दी जाती है जिसके कारण उन्हें अक्सर दस्त का खतरा बना रहता है. अगर आपके लाडले या लाडली को इंफेक्शन के कारण डायरिया हो जाए तो बिलकुल भी न घबराएं. ऐसी कंडीशन में उन्हें आप खास चीजें खिला-पिला सकते हैं. आइए जानते हैं वो फूड आइटम्स कौन-कौन से हैं.

1. नींबू पानी
दस्त में बच्चे को बार-बार स्टूल आने की शिकायत होती है, ऐसे में उनके शरीर से नमक और पानी की कमी होने लगती है, जो कमजोरी की वजह बन जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप नींबू पानी तैयार कर लें. पहले एक ग्लास पानी लें और इसमें एक नींबू को निचोड़ लें, फिर इसका काला नमक और चीनी मिक्स कर लें

2. नारियल पानी
दस्त होने पर बच्चे को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, ऐसें में आप उसे नारियल पानी का सेवन करा सकते हैं. इसमें मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्व हासिल होंगे साथ ही दस्त से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा.

3. दही
दही में गुड बैक्टरीयाज पाए जाते हैं, ये एक प्रोबायोटिक फूड है जो पेट की गड़बड़ियों को दूर कर सकता है, बच्चे को डायरिया हो जाए तो उसे दही में भूना हुआ जीरा मिक्स करके खिला दें, ऐसा करने पर जल्द आराम मिलेगा.

4. केला
दस्त होने पर फाइबर रिच डाइट लेने की जरूरत पड़ती है ऐसे में आप अपने बच्चे को केला खिला सकते हैं, ये एक आसानी से डाइजेस्ट होने वाला फल है, इस बात का ख्याल रखें कि केला अच्छी तरह पका हुआ हो.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...