Breaking News

सुबह के समय खाली पेट कर लेवे इस चीज का सेवन, यूरिक एसिड का लेवल अपने आप होगा कंट्रोल

आज के समय में खराब खानपान और लाइफस्टाइल से लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसकी वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा है जो लोगों को काफी ज्यादा परेशान कर रही है इन्हीं में से एक यूरिक एसिड भी है जिससे अमूमन कई लोग झेल रहे है शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से जोड़ो में दर्द होने लगता है इसके साथ ही बैठने और उठने में परेशनी होने लगती है इसके साथ ही किडनी फंक्शन पर बूरा असर दिखने लगता है।

यूरिक एसिड को समस्या को गाउट कहा जाता है यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे है जिससे आप अपने बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में जानते है।

यूरिक एसिड में कैसे फायदेमंद है कच्चा पपीता?
कच्चे पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिज की समस्या को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपके पाचन से जुड़ी समस्या को भी जड़ से खत्म करता है इसके साथ ही यह, स्टार्च और प्यूरीन की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए इसका सेवन यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में किया जा सकता है।

पपीते का जूस
शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए कच्चे पपीते का सेवन फायदेमंद हो सकता है। आप इसके जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे पपीते को काटकर इसके बीज निकाल लेवे और अब इसमें 2 कप पानी डालें और धीमी आंच पर करीब 10 मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। आपका जूस बनकर तैयार है. इसके सेवन से यूरिक एसिड की समस्या को कम किया जा सकता है।

पपीते का चोखा
कच्चे पपीते का चोखा बनाने के लिए आपको सबसे पहले पपीते को अच्छे से उबाल लेना है और अब इसे अच्छी तरह से मैश कर लें, इसके बाद इसमें थोड़ा सा नमक, सरसों का तेल, हरी मिर्च और प्याज को डालकर मिक्स कर लेवे। इसके बाद इसका सेवन रोटी या फिर ऐसे ही करे। :

About News Desk (P)

Check Also

1 मई को ही क्यों मनाते हैं मजदूर दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

दुनियाभर में मई माह में मजदूर दिवस (Labor Day) मनाया जाता है। श्रमिकों के लिए ...