Breaking News

तनाव को कम करने के साथ खून की कमी को दूर करेगा कमल ककड़ी का सेवन

कमल ककड़ी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कमल-भारत का राष्ट्रीय पुष्प है जिसकी गिनती दुनिया के चुनिंदा खूबसूरत फूलों में की जाती है. ये फूल जितना देखने में खूबसूरत है इसकी जड़ उतनी ही फायदेमंद है. कमल की जड़ को कमल ककड़ी के नाम से जाना जाता है. इसे अंग्रेजी में लोटस रूट भी कहा जाता है. कमल ककड़ी को औषधी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

कमल ककड़ी ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसमें डाइटरी फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करते हैं. तो वहीं इसमें मौजूद इथेनॉल अर्क ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करता है.

कमल ककड़ी तनाव को कम करने में भी सहायता करती है. इसमें अच्छी मात्रा में पायरोडॉक्सीन पाया जाता है जो तनाव को कम करने में मदद करता है.

खून कमी की समस्या है या जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी से पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता. उन्हें कमल ककड़ी का सेवन करना चाहिए. ये शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकती है.

शरीर को डिटॉक्स करने में भी कमल ककड़ी सहायता करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो लिवर और किडनी पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं और शरीर को डिटॉक्स करते हैं.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...