Breaking News

राष्ट्रीय एकता के सम्पर्क सूत्र

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीनेशनल यूनिटी के व्यवहारिक मार्ग पर ट्रेनों की महत्वपूर्ण होती है। अनेक प्रान्तों के बीच चलने वाली ट्रेनों में तो लघु भारत का ही दृश्य दिखाई देता है। अनेक प्रकार की भाषा पहनावा, खानपान आदि सब एक साथ दिखाई देता है। ट्रेन आगे बढ़ती जाती है।

नए लोग जुड़ते है। फिर एक नवीनता दिखाई देती है। लेकिन इस विविधता में ही राष्ट्रीय एकता का भाव समान रूप में रहता है। यह भारत की विविधता में एकता है। इस ट्रेन में विस्टाडोम कोच है।

इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। बड़े व चौड़े शीशे की खिड़किया शीशे की छत, छत को छाया देने के लिए लगाए गए। हनीकांब ब्लाइंड्स, आरामदायक सीट, मॉडर्न टॉयलेट और उच्च स्तरीय एलईडी लाइटिंग हाईटेक व ऑटोमैटिक दरवाजे, फ्रीज, ओवन, ज्यूसर ग्राइंडर, हॉट केस हाईस्पीड वाई-फाई की सुविधा, एक सौ अस्सी डिग्री तक घूमने वाली सीटें, खाली स्पेस आदि की भी व्यवस्था है।

विस्टाडोम टूरिस्ट कोच एक सौ अस्सी किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने में सक्षम है। इस परियोजना के निर्माण में मौसम और कोरोना महामारी जैसी अनेक बाधाएं आई। लेकिन उच्च तकनीक के उपयोग से बीस माह के रिकॉर्ड समय में इसका काम पूरा किया गया। भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम केवडिया में दो सौ कमरों का एक बजट होटल बना रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...