Breaking News

दुनिया में कोरोना का कहर जारी: 40 लाख से ज्यादा हुए केस, पिछले 24 घंटे में 5500 की मौत

रूस और ब्राजील में लगातार संक्रमण  के हजारों नए केस सामने आ रहे हैं. उधर बीते 24 घंटों में 5500 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 2,76,000 के पार पहुंच गया है. अमेरिका में अभी भी रोज़ सबसे ज्यादा केस और मौतें देखीं जा रहीं हैं. ब्रिटेन , भारत और पेरू  में भी लगातार संक्रमण के हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर जर्मनी एवं सऊदी अरब समेत दुनिया के कई नेताओं से चर्चा की. व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि ट्रंप और सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सौद ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने में हाल की सकारात्मक घटनाओं और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खड़ा करने पर शुक्रवार को चर्चा की. इसमें बताया गया कि दोनों नेता वैश्विक ऊर्जा बाजार में स्थिरता की महत्ता पर राजी हुए और उन्होंने अमेरिका एवं सऊदी अरब की रक्षा साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई.

ट्रंप और सलमान ने अन्य अहम क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों तथा जी7 एवं जी20 के नेताओं के तौर पर अपने सहयोग पर भी चर्चा की. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से शुक्रवार को बातचीत में दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने में सकारात्मक घटनाओं, अनुसंधान प्रयासों और अमेरिका एवं जर्मनी की अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने पर चर्चा की.

अमेरिका

अमेरिका में संक्रमण के नए केसों में फिर से तेजी देखी जा रही है. बीते 24 घंटे में यहां संक्रमण के 29,000 नए केस सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 13,21,000 से भी ज्यादा हो गए हैं. इस दौरान अमेरिका में करीब 1700 लोगों की संक्रमण से मौत भी हो गयी जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 78,500 से ज्यादा हो गयी है. उधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक सेवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के साब उन्होंने रोजाना टेस्ट कराने की बात कही है. ट्रंप ने कल एक बार फिर देश में जल्द से जल्द स्कूलों को खेलने की बात भी कही.

रूस

रूस में शुक्रवार को छठे दिन लगातार 10 हज़ार से ज्यादा संक्रमण के नए केस सामने आए हैं. यहां कुल मामले बढ़कर अब 1,87,800 से ज्यादा हो गए हैं और ये अब दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में 5वें नंबर पर भी आ गया है. बीते 24 घंटे में यहां संक्रमण से 98 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 1723 हो गया है.

ब्राजील

ब्राजील में भी कोरोना संक्रमण ने कहर बरपाया हुआ है और यहां के वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि ऐसा ही चलता रहा तो देश भारी मुसीबत में फंस जाएगा. यहां बीते 24 घंटे में फिर संक्रमण के 10,000 से जयादा नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 1,45,892 हो गयी है. यहां संक्रमण से 800 लोगों की मौत भी हो गयी जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 9,992 पहुंच गयी है.

सिंगापुर

सिंगापुर में कोरोना वायरस संक्रमण के 768 नए मामले सामने आने पर यहां कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर शुक्रवार को 21,707 हो गये. संक्रमित लोगों में ज्यादातर ‘डोरमेट्री’ में रहने वाले विदेशी नागरिक हैं. ‘डोरमेट्री’ एक ऐसे बड़े कमरे को कहते हैं, जिनमें ज्यादा संख्या में बिस्तर लगे होते हैं और उसमें रहने वाले लोगों के लिये एक साझा शौचालय होता है.

देश में अब तक कोविड-19 से 20 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया- डोरमेट्री में रहने वाले 3,23,000 विदेशी श्रमिकों में 18,483 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बृहस्पतिवार तक पुष्टि हुई है. बृहस्पतिवार तक कोविड-19 के 1,706 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके थे.

चीन

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए हैं जिसमें से वायरस का केंद्र रहे हुबेई प्रांत के 16 मामले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचसी) ने कहा कि स्थानीय संक्रमण के प्रसार का एक मामला जिलिन प्रांत में शुक्रवार को सामने आया है. हुबेई प्रांत में लक्षण नहीं दिखने के 16 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद देश में इस तरह के संक्रमण के मामले 845 तक पहुंच गए हैं. इन सभी लोगों को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है. सिर्फ हुबेई प्रांत में ही लक्षण नहीं दिखने वाले 629 मामले हैं.

पाकिस्तान

पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 1,764 नये मामले सामने आने के बाद मरीजों की कुल संख्या 25,837 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 35 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 594 हो गई. उसने कहा कि अब तक इस वायरस से 7,530 लोग स्वस्थ हुए है.

मंत्रालय ने कहा कि पंजाब में मरीजों की संख्या 10,033 है जबकि सिंध में 9,093, खैबर-पख्तूनख्वा में 3,956, बलूचिस्तान में 1,725, इस्लामाबाद 558, गिलगित-बाल्टिस्तान में 394 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 78 हैं. देश में अब तक 2,57,247 लोगों की जांच की गई है. पिछले 24 घंटे में 11,993 लोगों की जांच की गई है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...