Breaking News

कोरोना से मृत्यु दर भारत में सबसे कम, वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने के लिए योजना पर काम शुरू

भारत में कोरोना से मृत्यु दर अभी भी विश्व में अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने आज मंगलवार 21 जुलाई को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रति 10 की आबादी में अभी भी हमारे देश में मृत्यु दर अन्य देशों के मुकाबले सबसे कम है. राजेश भूषण ने कहा कि कोविड 19 पर नियंत्रण के लिए तेजी से टेस्ट होना बहुत जरूरी है. देश में संक्रमण के दर को पांच प्रतिशत से नीचे लाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि तेजी से जांच हो.

इस अवसर पर नीति आयोग के सदस्य ने बताया कि वैक्सीन के क्षेत्र में भी हम बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. हम वैक्सीन के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. दो वैक्सीन की खबर कल आयी है. देसी वैक्सीन भी फेज वन और फेज टू में है. जैसे ही वैक्सीन आयेगी उसको जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जायेगा. संभवत: वैक्सीन का दो डोज दिया जायेगा. ज्यादातर वैक्सीन बच्चों को दिया जाता है, लेकिन यह वैक्सीन सबको दिया जायेगा इसलिए इसकी वैक्सीन की उपलब्धता पर विचार किया जा रहा है और योजना बन रही है.

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक डॉ सुजीत कुमार सिंह ने बताया कि दिल्ली में कोविड 19 के संक्रमण की व्यापकता का पता लगाने के लिए सीरो सर्वे किया गया. जिसमें यह पता चला कि पिछले छह महीनों में यहां 22.86 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए.

Loading...

जबकि 77 प्रतिशत लोगों पर खतरा है. उन्होंने बताया कि दिल्ली के 11 जिलों में से आठ में सीरो सर्वेक्षण के दौरान संक्रमण का प्रसार 20 से अधिक प्रतिशत देखा गया. वहीं सेंट्रल, नॉर्थईस्ट, नॉर्थ और शहादरा जिलों में 27 प्रतिशत से अधिक देखा गया.

कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है. इसलिए यह जरूरी है कि हम सावधानी बरतें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क पहनें, ताकि वायरस हमें संक्रमित ना करें. हमें कोरोना वायरस को शिकस्त देना है. देश में संक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन इससे डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जांच बहुत तेजी से हो रहे हैं, इसलिए आपको ऐसा लग रहा है कि संक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन जब लगातार जांच होगा तो संक्रमण के मामले घटने लगेंगे.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

देश में पहली बार एक दिन में कोरोना संक्रमितों से ज्यादा हुई स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण विकराल रूप लेता जा रहा है, लेकिन इस बीच ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *