Breaking News

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अबतक 5,845 मौत, 158,706 संक्रमित, यहां जानिए पूरे आंकड़े

कोरोना वायरस का खौफ दुनियाभर के 153 से ज्यादा देशों में फैल गया है. चीन के बाद यूरोप के कई देशों में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. चीन के वुहान शहर में इसी साल जनवरी से फैला कोरोना वायरस अबतक सैकड़ों लोगों की जान ले चुका है. अगर यही हालात रहे तो आने वाले दिनों में सैकड़ों लोगों की और जान जाने की संभावना अभी भी बनी हुई है.

कोरोना के खतरे को देखते हुए दुनिया के हर देश ने कड़े कदम उठाए हैं. भारत ने दुनिया के सभी देशों के नागरिकों को लिए अपने रास्ते 15 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिए हैं, हालांकि भारत सरकार खुद विदेशों में फंसे अपने नागरिकों को स्वदेश ला रही है. भारत सरकार ने अबतक चीन, स्पेन, कनाडा, और ईरान से अपने नागरिकों को बाहर निकाल लिया है, हालांकि अभी भी यहां कुछ भारतीय फंसे हुए हैं.

उधर अमेरिका ने कोरोना संक्रण को गंभीरता से लेते हुए यूरोप के सभी देशों के नागरिकों की एंट्री बैन कर दी है. वहीं स्पेन ने पूरे देश में लॉकडउन कर दिया है और लोगों को बेवजह घरों से न निकलने की सलाह दी गई है. स्कूल-कॉलेज, कंपनियां और बाजारों को बंद कर दिया गया है.

कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर चीन पर पड़ा है. यहां अबतक 3,199 लोगों की मौत हुई है. वहीं चीन में कोरोना के कुल 80,849 मामले सामने आए हैं. चीन के बाद इटली में कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक जान गई हैं. इटली में मरने वालों की कुल संख्या 1,441 हो गई है. इटली में अबतक 21,157 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके अलावा ईरान में मौतों का आंकड़ा 611 हो गया है. यहां कोरोना के 12,729 मरीज मिले हैं. दक्षिण कोरिया में कोरोना से मरने वालों की संख्या 75 हो गई है. यहां पर 8,162 लोगों में कोरोना का वायरस पाया गया है.

यूरोप के देश स्पेन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 196 हो गई है. स्पेन में कुल 6,391 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. फ्रांस में मरने वालों की संख्या 91 हो गई है. यहां पर 4,499 लोगों में कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है. वहीं जर्मनी में भी नौ लोगों की मौत की खबर है. बताया जा रहा है कि यहां अबतक कोरोना के 4,649 मामले मिले हैं. दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी कोरोना की पकड़ से नहीं बच पाया है. अमेरिका में अबतक कोरोना के कुल 3,045 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 60 लोगों की मौत हो चुकी है.

इसके बाद स्विटजरलैंड में कोरोना वायरस से 13 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं यहां पर अबतक कुल 1,375 मामले सामने आए हैं. इंग्लैंड में अबतक कुल 1,140 लोगों में कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है वहीं 21 की मौत भी हुई है. नॉर्वे में 1,128 मामले सामने आए हैं इनमें से तीन लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं स्वीडन में कोरोना वायरस की चपेट में 961 लोग आए हैं जिनमें से दो लोगों की मौत हो गई है. नीदरलैंड्स में कुल 959 मामले सामने आए हैं इनमें से 12 मौत के गाल में समा गए हैं.

वहीं डेनमार्क में 864 मामले सामने आए हैं इनमें से एक शख्स की मौत हुई है. वहीं जापान में 825 पीड़ितों में से 22 लोगों की मौत हुई है. यूरोप के देश ऑस्ट्रिया में अबतक कोरोना के 800 मामले दर्ज किए गए हैं इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. भारत में कोरोना के अबतक 107 मामले सामने आए हैं इनमें से दो लोगों की मौत हो गई है. वहीं दस लोगों को इलाज के बाद स्वस्थ कर दिया गया है और 95 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूरोपीय संघ चीनी निर्मित इलेक्ट्रिक वाहनों पर नए टैरिफ लगाने के लिए आगे बढ़ेगा, ईयू में बंटा मत

European Union (यूरोपीय संघ) के कार्यकारी ने शुक्रवार को कहा कि यूरोपीय संघ चीन निर्मित ...