Breaking News

भ्रष्टाचार, जातिवाद और सांप्रदायिकता होगी खत्म, 2047 तक भारत बनेगा विकसित राष्ट्र- PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को जी20 की अध्यक्षता मिलना बड़ी बात है. पीएम ने कहा कि दुनिया का नजरिया अब बदल रहा है. पहले दुनिया जीडीपी-केंद्रित थी, अब मानव-केंद्रित हो रही है, और इसमें भारत की बड़ी भूमिका है.पीएम ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास विश्व कल्याण के लिए भी एक मार्गदर्शक सिद्धांत हो सकता है. 2024 तक भारत विकसित राष्ट्र बन जाएगा. हमारे राष्ट्रीय जीवन में भ्रष्टाचार, जातिवाद और सांप्रदायिकता की कोई जगह नहीं होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा कि G20 में हमारे शब्दों और विजन को दुनिया हमारे भविष्य के लिए एक रोडमैप के रूप में देखती है, और यह केवल एक विचार नहीं है. लंबे समय तक भारत को एक अरब भूखे पेट वाले देश के रूप में जाना जाता था, अब एक अरब एसपिरेश्नल माइंडसेट, दो अरब स्किल्ड हैंड्स हैं. भारतीयों के पास आज भविष्य की नींव रखने के लिए अच्छा मौका है. आज के विकास की नींव अगले एक हजार साल का भविष्य तय करेगा.

पीएम ने आने वाले समय में भारत के दुनिया की टॉप तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की वकालत की. पांचवें पायदान का लक्ष्य हासिल करने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि दशक से भी कम समय में भारत अपना टॉप थर्ड इकोनॉमी का लक्ष्य हासिल कर लेगा. पीएम मोदी ने G20 बैठक पर पाकिस्तान, चीन की आपत्तियों को खारिज किया. चीन ने अरुणाचल प्रदेश में जी20 की बैठक पर आपत्ति जताई थी तो पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में बैठक का विरोध किया था. इसपर पीएम मोदी ने कहा कि कश्मीर हो या अरुणाचल प्रदेश, हर जगह बैठक आयोजित करना स्वभाविक है. बातचीत और कूटनीति ही अलग-अलग समाधान का रास्ता है.

20 प्रमुख देशों के संगठन की अध्यक्षता भारत को पहली बार मिली है. शिखर सम्मेलन के लिए 9-10 सितंबर को विदेशी नेता भारत आ रहे हैं. केंद्र सरकार दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में विदेशी नेताओं के स्वागत की तैयारी में है. प्रधानमंत्री अफ्रीकन यूनियन को जी20 में शामिल करने की वकालत कर चुके हैं.

एक मीडिया संस्थान से बातचीत में पीएम मोदी ने हाल ही में जी20 समिट और भारत के भविष्य से जुड़े तमाम मुद्दों पर बात की थी. पीएम मोदी मानव-केंद्रित विकास की वकालत करते रहे हैं. भारत ग्लोबल साउथ में हाल के महीनों में दिलचस्पी ले रहा है. पीएम मोदी आईलैंड देशों के दौरे पर भी गए थे, जहां उनके भव्य स्वागत हुआ था. पीएम मोदी ने एक इंटरव्यू में कहा कि जी20 ग्लोबल साउथ की आवाज को दबा रहा है. पीएम ने जलवायु परिवर्तन, भारत को बिजनेस डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ने पर बात की थी.

About News Desk (P)

Check Also

सही से गाड़ी चलाने की दी सलाह, तो दंपती ने महिला को बुरी तरह पीटा, मामला दर्ज

पुणे:  महाराष्ट्र के पुणे में एक महिला को वाहन चालक के सही से गाड़ी चलाने ...