Breaking News

गर्मी में डिहाइड्रेशन से खतरा! ये 9 ताकतवर चीजें करेंगी शरीर का बचाव

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है. इस मौसम में पसीने के जरिए शरीर से बहुत सारा पानी बाहर निकल जाता है और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस अनियंत्रित हो जाता है. इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां और मौसमी फलों को शामिल करें. आप इन चीजों को कई तरह से अपने खान-पान का हिस्सा बना सकते हैं.

टमाटर- टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C, लाइकोपीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा को भी चमकदार बनाने में मदद करते हैं. आप टमाटर को रायता, सलाद, सैंडविच या लेट्यूस रैप्स आदि के रूप में खा सकते हैं. तंदूर में पनीर के साथ टमाटर को भूनकर खाना भी टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन हैं.

तरबूज- गर्मियों में तरबूज का सेवन करना किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को हाइड्रेट रखती है. तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व होता है. यह त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाने में मदद करता है. तरबूज के बीजों को पका कर खाया जाता है. इन बीजों में शरीर को अंदरूनी ठंडक प्रदान करने की क्षमता होती है. इन्हें सुबह नाश्ते में सलाद के साथ मिक्स करके खा सकते हैं. तरबूज का जैम, जेली और मुरब्बा भी बनाकर खाया जा सकता है.

जुकिनी- जुकिनी औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है. गर्मियों में जुकिनी का सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है. जुकिनी में मौजूद विटामिन C इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद होता है. यह पोटैशियम का रिच सोर्स है और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं. आप जुकिनी को ऑलिव ऑयल में नूडल्स (स्पेगेटी) की तरह बनाकर शाम के स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं. इसके अलावा आप जुकिनी की सब्जी, सलाद, स्मूदी आदि कई तरह से इसका लुत्फ उठा सकते हैं.

कॉर्न- कॉर्न यानी मक्के की तासीर ठंडी होती है. इसमें फाइबर, विटामिन, मिनरल आदि पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा मक्के में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करते हैं. गर्मियों में मक्का खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसे सलाद, स्नैक्स, सब्जी आदि के तौर पर खा सकते हैं.

पानी- गर्मियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी के कारण सिरदर्द, कमजोरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए नियमित रूप से 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए. गर्मी के दिनों में नारियल पानी, स्मूदीज, नींबू पानी, जूस आदि हेल्दी ऑप्शन में से एक हैं. इसके अलावा, एस्पेरेगस, डैंडिलियन चाय और प्रोबायोटिक्स जैसे कि स्किम दही आदि डाइट में शामिल करना चाहिए.

संतरा- गर्मियों में संतरा खाने से शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसमें विटामिन C और अन्य पोषक तत्व होते हैं. यह इम्यून सिस्टम को बूसट करने में मदद करता है. संतरे का सवन शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाता है. आप इसका जूस, सलाद, स्मूदी बनाकर ले सकते हैं.

हरी सब्जियां- डॉक्टर से लेकर डाइटीशियन तक हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इनमें पानी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाती है. नियमित रूप से ब्रोकली, पत्तागोभी, खीरा आदि सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन्हें सब्जी, सलाद, रायता, छाछ के साथ मिक्स करके और बादाम मिल्क का इस्तेमाल कर स्मूदी के तौर पर ले सकते हैं.

बेरीज- बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनॉयड्स और विटामिन C होता है. गर्मियों में इनका सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है. बेरीज खाने त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है. बेरीज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और डिहाइड्रेशन की समस्या दूर हो जाती है. आप इन्हें फल के तौर पर या स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं.

भोजन कैसा करना चाहिए- आमतौर पर गर्मियों में मछली और चिकन जैसे थर्मोजेनिक फूड ज्यादातर में रात में खाने चाहिए. स्किम पनीर या स्मूदीज आदि प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं जिन्हें आप लंच में ले सकते हैं. बाजरा सर्दियों में खाया जाता है. इसलिए गर्मियों में बाजरा की जगह पर ज्वार की रोटियां खाएं. गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सब्जियों का जूस, स्मूदीज, छाछ और सलाद भोजन में शामिल कर सकते हैं. गर्मी में पाचन संबंधी समस्याएं होना आम बात है. इसल

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

वैक्सीन लेने के बाद सेक्स लाइफ में ये सावधानी बरतने को कह रहे एक्सपर्ट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने के बाद क्या ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *