Breaking News

डेविड वार्नर का टेस्‍ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक, तोड़ डाला 87 साल पुराना रिकॉर्ड

डेविड वॉर्नर के बल्ले ने पाकिस्तान पर वार कर ये सबूत देकर विश्व क्रिकेट में विस्फोटक वापसी की है. तिहरा शतक जड़ने के बाद डेविड वॉर्नर ने अपने फैंस को सिर झुकाकर उन्हें सम्मान देने का शुक्रिया भी किया. एडिलेड टेस्ट मैच में डेविड वॉर्नर पाकिस्तान के लिए अकेले ही काल बन गए. वॉर्नर ने रनों की ऐसी बारिश की.. कि पहले शतक.. फिर दोहरा शतक.. और फिर तिहरा शतक लगाने के बाद भी पाकिस्तान का कोई गेंदबाज वॉर्नर के बल्ले को शांत नहीं कर पाया.

वो तो भला हो कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने पारी समाप्ति का एलान कर दिया वरना वॉर्नर पाकिस्तानी गेंदबाजों की और धुनाई करते. साथ ही साथ उनकी बल्लेबाजी के अंदाज से ब्रायन लारा का 400 रनों का रिकॉर्ड भी खतरे में दिख रहा था लेकिन टिम पेन ने पारी डिक्लेयर की.

वार्नर के अलावा टेस्ट मैचों में डॉन ब्रैडमैन (334, 304), आरबी सिम्पसन (311), आरएम कूपर (307), मार्क टेलर (334 नाबाद), मैथ्यू हेडन (380), माइकल क्लार्क (329 नाबाद) ने तिहरे शतक लगाए हैं. वार्नर ने इसके साथ एडिलेड ओवल मैदान पर सर्वोच्च व्यक्तिगत योग अपने नाम किया. इस मैदान पर 299 रनों का रिकार्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम था. जो उन्‍होंने 29 जनवरी, 1932 में बनाया था. टेस्ट क्रिकेट में आस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड मैथ्यू हेडन के नाम है, जिन्होंने 2003 में पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे.

आस्ट्रेलिया की ओर से साल 2012 के बाद पहला तिहरा शतक बना है. इससे पहले तिहरा शतक माइकल क्लार्क ने लगाया था. पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक लगाने वाले वार्नर चौथे बल्लेबाज हैं. इससे पहले भारत के वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान में तिहरा शतक लगाया था. इसी के बाद उनका नाम मुल्तान का सुल्तान पड़ गया था. दिन-रात के टेस्ट मैचों में यह दूसरा तिहरा शतक है. इससे पहले पाकिस्तान के अजहर अली ने 2016 में दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था.

डेविड वॉर्नर ने एडिलेड टेस्ट मैच का शानदार आगाज किया. पहले दिन ही पाकिस्तान के गेंदबाजों की क्लास लगाकर वॉर्नर ने नाबाद शतक लगा दिया था. दूसरे दिन पाकिस्तान के खिलाफ डेविड वॉर्नर और भी घातक हो गए. वॉर्नर ने अपने इंटरनेशनल टेस्ट करियर का पहला तिहरा शतक जड़ा. वॉर्नर ने 80.14 के तूफानी स्ट्राइक रेट से 335 रन की नाबाद पारी खेली. जिसमें 1 छक्का और 39 चौके थे. पाकिस्तान के खिलाफ वॉर्नर ने अब तक कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनका ये पांचवां शतक है. एडिलेड टेस्ट से पहले वॉर्नर ने ब्रिसबेन टेस्ट में भी शतकीय पारी खेली थी.

एडिलेड टेस्ट में वॉर्नर ने कई बड़ी साझेदारियां भी की. एडिलेड टेस्ट में वॉर्नर और लाबुशाने के बीच दूसरे विकेट के लिए 361 रनों की विशाल साझेदारी हुई. तीसरे विकेट के लिए वॉर्नर और स्मिथ के बीच 121 रन की पार्टनरशिप हुई. चौथे विकेट के लिए वॉर्नर और मैथ्यू वेड के बीच 99 रन जुड़े. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 589 रन के स्कोर पर पारी घोषित की. वॉर्नर ने पाकिस्तान की खराब फॉर्म और फ्लॉप गेंदबाजी का पूरा फायदा उठाया. ना ही पाकिस्तान के गेंदबाज यासिर शाह की फिरकी चली और ना ही एडिलेड टेस्ट से इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले मोहम्मद मूसा की धार वॉर्नर पर ब्रेक लगा पाई.

डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में कई खास रिकॉर्ड्स पर कब्जा जमाया. एडिलेड के ओवल मैदान पर अब सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वॉर्नर ने सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. डॉन ब्रैडमैन ने एडिलेड में 299 रन की नाबाद पारी खेली थी.. अब इस मैदान पर सबसे ज्यादा 335 रन की नाबाद पारी खेलकर वॉर्नर टॉप पर आ गए हैं. सिर्फ इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा पारी में स्कोर करने के मामले में भी वॉर्नर डॉन ब्रैडमैन.. मार्क टेलर को पछाड़कर नम्बर 2 पर आ गए हैं.. जबकि टॉप पर 380 रन के साथ मैथ्यू हेडन बरकरार हैं.

आपको याद दिला दें कि डेविड वॉर्नर ने एक साल का बैन झेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट में एशेज सीरीज से वापसी की थी. एशेज सीरीज के दौरान उनका बल्ला खामोश दिखा. जिसके बाद डेविड वॉर्नर की उनके खराब प्रदर्शन के लिए आलोचना हुई. वॉर्नर को टीम में जगह देने के लिए भी सवाल खड़े होने लगे थे. वॉर्नर शांत रहे. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने वॉर्नर का बचाव किया. पॉन्टिंग को वॉर्नर पर पूरा भरोसा था. पॉन्टिंग ने कहा था कि वॉर्नर कमबैक करेंगे. वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ रनों का अंबार लगाकर रिकी पॉन्टिंग के भरोसे को टूटने नहीं दिया. अब पाकिस्तान के खिलाफ खूंखार हुए वॉर्नर ने दिखा दिया कि उनके बल्ले में रनों की वही आग है जिसके लिए उन्हें जाना जाता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...