Breaking News

दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षात्मक उपायों को अपनाया जाए: दयाशंकर सिंह

• परिवह मंत्री ने शीत ऋतु में स्मॉग एवं कोहरे के दृष्टिगत होने वाली सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के दिये निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को शीत ऋतु में स्मॉग एवं कोहरे के दृष्टिगत होने वाली सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु अपनाये जाने वाले उपायों के संबंध में निर्देश दिये हैं।

उन्होंने कहा कि शीत ऋतु के दौरान स्मॉग एवं कोहरे की दृष्टिगत प्रायः सड़क दुर्घटनाओं के घटित होने की सम्भावना बनी रहती है इसलिए एनसीआर क्षेत्र के समस्त जनपदों में स्मॉग के कारण सड़कों पर दृश्यता कम होने के कारण घटित होने वाली दुर्घटनाओं को रोके जाने हेतु विभिन्न तरह के सुरक्षात्मक उपायों को अपनाया जाय। जैसे वाहनों में रेट्रो-रिफ्लेटिव टेप मानक के अनुरूप लगे हों। रेट्रो-रिफ्लेटिव टेप न लगे होने/मानक अनुरूप न होने से खराब दृश्यता के कारण प्रायः सड़क दुर्घटनायें घटित हो जाती है।

👉दिल्ली की हवा सबसे दूषित, चार जगह AQI 400 पार; पूरे सप्ताह बनी रहेगी यही स्थिति

परिवहन मंत्री ने कहा कि ट्रैक्टर-ट्राली एवं मण्डियों में चलने वाले तथा चीनी मिलों में गन्ना ढुलाई के कार्य में संलग्न ट्रैक्टर ट्रालियों तथा माल वाहनों का उपयोग सभी प्रकार के मार्गाे यथा-राष्ट्रीय राजमार्गाे, राज्य राजमार्गों, मुख्य जिला मार्गों तथा अन्य मार्गों पर भी होता रहता हैं। ट्रैक्टर-ट्राली की गति कम होने तथा आगे-पीछे पर्याप्त लाइट व रेट्रो रिफ्लेटिव टेप न लगे होने के कारण रात में तेज गति से चलने वाले वाहन चालकों को असुविधा होती है।

दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षात्मक उपायों को अपनाया जाए: दयाशंकर सिंह

उन्होंने कहा कि प्रायः देखा गया है कि खराब हालात वाले ट्रैक्टर-ट्राली के चालक ट्रैक्टर-ट्राली को सड़क से बाँयी ओर पार्किंग स्थान पर वाहन को खड़ा न करके सड़क पर कहीं भी वाहन को खड़ा कर देते हैं, जो कोहरे में कम दृश्यता के कारण दुर्घटना का कारण बन जाते हैं। ऐसे वाहन स्वामियों को जागरूक किया जाना अत्यन्त जरूरी है।

परिवहन मंत्री ने निर्देश दिये कि सड़क सुरक्षा टीम इसके लिए एनएफआई लोक निर्माण विभाग, यूपीडा, उपशा तथा यीडा के सभी टोल प्लाजा पर 24 घंटे गुजरने वाले वाहनों को आडियो संदेश के माध्यम से जाग्रत किये जाने तथा मार्गों पर पुलिस के साथ-साथ सड़क निर्माण एजेंसी के स्वामित्व वाली पेट्रोलिंग वाहनों द्वारा निरन्तर पेट्रोलिंग कर चालकों को जागरूक किये जाने की आवश्यकता है। कोहरे में कम दृश्यता के कारण तेज गति भी दुर्घटना का कारण बन जाती है, इसलिए वाहन चालकों को शीत ऋतु में कोहरे की स्थिति के अनुसार रात्रि में धीमी गति से वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया जाये। ओवर स्पीडिंग वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई करें।

👉CM Yogi ने किया 660 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास,UP पर बरसती है मां विंध्यवासिनी की कृपा

परिवहन मंत्री ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वाहनों का फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करते समय पंजीयन अधिकारी द्वारा मानक अनुरूप रेट्रो-रिफलेक्टिव टेप का लगाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि बिना मानक के अनुरूप रेट्रो-रिफलेक्टिव टेप लगे वाहनों को फिटनेस प्रमाण पत्र जारी न किया जाए।

उन्होंने कहा कि सड़कों पर सफेद रंग की पट्टी कोहरे में वाहन चलाते समय काफी सहयोगी सिद्ध होती है। सफेद रंग की लाइन एक अवधि के बाद धूमिल हो जाती है। इसके लिए यह आवश्यक है कि समस्त सड़क निर्माण विभाग यथा-एनएचएआई, लोक निर्माण विभाग, यूपीडा, उपशा तथा यीडा घने कोहरे के मौसम के प्रारम्भ होने से पूर्व सड़को पर सफेद रंग की पट्टी का पैंट अनिवार्य रूप से कराया जाने हेतु स्थानीय स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से प्रत्येक जनपद में कार्यवाही करायें।

About Samar Saleel

Check Also

सीएम योगी ने कहा, संविधान का गला घोंटने का रहा है कांग्रेस का इतिहास- आरक्षण में सेंधमारी नहीं होने देंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संविधान का गला घोंटकर, पिछड़े और अनुसूचित जातियों के ...