अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा मनाया गया समर्पण दिवस

बीनागंज/मध्यप्रदेश। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती समर्पण दिवस के रूप में नगर बीनागंज में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के सदस्यों द्वारा स्वामी विवेकानंद के चित्र पर सर्वप्रथम माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मनोज कुमार द्वारा की गई कार्यक्रम को गति देते हुए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के सभी सदस्यों द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि उन्तालीस वर्ष के संक्षिप्त जीवनकाल में स्वामी विवेकानन्द जो काम कर गये वे आने वाली अनेक शताब्दियों तक पीढ़ियों का मार्गदर्शन करते रहेंगे।

तीस वर्ष की आयु में स्वामी विवेकानन्द ने शिकागो, अमेरिका के विश्व धर्म सम्मेलन में हिंदू धर्म का प्रतिनिधित्व किया और उसे सार्वभौमिक पहचान दिलवायी। स्वामी विवेकानन्द मैकाले द्वारा प्रतिपादित और उस समय प्रचलित अंग्रेजी शिक्षा व्यवस्था के विरोधी थे, क्योंकि इस शिक्षा का उद्देश्य सिर्फ बाबुओं की संख्या बढ़ाना था। वह ऐसी शिक्षा चाहते थे जिससे छात्रों का सर्वांगीण विकास हो सके। शिक्षा का उद्देश्य आत्मनिर्भर बनाकर अपने पैरों पर खड़ा करना है। स्वामी विवेकानन्द ने प्रचलित शिक्षा को ‘निषेधात्मक शिक्षा’ की संज्ञा देते हुए कहा है कि आप उस व्यक्ति को शिक्षित मानते हैं जिसने कुछ परीक्षाएं उत्तीर्ण कर ली हों तथा जो अच्छे भाषण दे सकता हो, पर वास्तविकता यह है कि जो शिक्षा जनसाधारण को जीवन संघर्ष के लिए तैयार नहीं करती, जो चरित्र निर्माण नहीं करती, जो समाज सेवा की भावना विकसित नहीं करती तथा जो शेर जैसा साहस पैदा नहीं कर सकती, ऐसी शिक्षा से क्या लाभ, स्वामी सैद्धान्तिक शिक्षा के पक्ष में नहीं थे, वे व्यावहारिक शिक्षा को व्यक्ति के लिए उपयोगी मानते थे। व्यक्ति की शिक्षा ही उसे भविष्य के लिए तैयार करती है, इसलिए शिक्षा में उन तत्वों का होना आवश्यक है, जो उसके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हो।

Loading...

साथ ही ग्राहक पंचायत के सदस्य द्वारा ग्राहक पंचायत के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ग्राहक पंचायत का मूल उध्देश्य ग्राहक को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना एवं उसे उचित मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता, सही नाप, विक्रय उपरांत सेवा एवं अच्छा व्यवहार दिलवाना है। ग्राहक पंचायत के आगामी कार्ययोजना आदि पर चर्चा की गई। इस अवसर पर ग्राहक पंचायत के सदस्य संजय, विकास, मनोज, दीपक, अमन, वीरेंद्र तोमर आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-विष्णु शाक्यवार

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

ममता बनर्जी का बड़ा बयान ,कहा- भाजपा के सामने झुकने के बजाए अपना गला कटाना चाहूंगी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 23 जनवरी को ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *