Breaking News

दिवाली से पहले फिर जहरीली हुई दिल्ली की हवा, AQI पुअर कैटेगरी में रिकॉर्ड

नई दिल्ली। बारिश से मिली राहत के बाद एक बार फिर दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। दिवाली की सुबह दिल्ली का AQI (Air Quality Index) पुअर कैटेगरी में रिकॉर्ड किया गया। दिवाली के बाद हवा के और खराब होने की आशंका है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिवाली की सुबह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में मामूली गिरावट देखी गई। यह ‘खराब’ श्रेणी में है। AQI आनंद विहार में 266, आरके पुरम में 241, पंजाबी बाग में 233 और आईटीओ में 227 रिकॉर्ड किया गया। रविवार को दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 14 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। शनिवार को राजधानी में ओवरऑल AQI 220 था। शुक्रवार को बारिश के कारण वायु प्रदूषण से राहत मिली थी। इसके बाद धीरे-धीरे फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है।

हवा की क्वालिटी बताता है AQI

AQI 0 से 51 रहने पर हवा को अच्छा माना जाता है। AQI 51-100 हो तो हवा को संतोषजनक कहा जाता है। संतोषजनक 101 से 200 हो तो हवा को मध्यम श्रेणी का खराब माना जाता है। AQI 201-300 होने पर हवा को खराब और 301 से 400 होने पर बेहद खराब कहा जाता है। वहीं, AQI 401 से 450 हो तो हवा को गंभीर रूप से खराब माना जाता है। इसका मतलब है कि ऐसी हवा से इंसान की सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है। AQI 450 से भी अधिक हो तो इसे बेहद गंभीर माना जाता है।

दिल्ली में बारिश से हवा में घुला जहर हुआ कम: प्रदूषण में 50 प्रतिशत की कमी की गई दर्ज

हवा के फिर से खराब होने के बाद दिल्ली में लोगों को अधिक वायु प्रदूषण वाले स्थानों जैसे धीमी और भारी यातायात वाली सड़कों, प्रदूषणकारी उद्योगों के पास के क्षेत्रों, निर्माण या विध्वंस स्थलों और ऐसे अन्य स्थानों पर जाने से बचने की सलाह दी गई है। शनिवार को दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को बाहरी सैर, पटाखे जलाने और वायु प्रदूषण के संपर्क से बचने की सलाह दी।

About News Desk (P)

Check Also

छात्राओं की स्वच्छता तथा स्वास्थ्य सर्वोपरि: डॉ लीना मिश्र

• श्री कनक बिहारी सेवा ट्रस्ट द्वारा बालिका विद्यालय में स्वेटर का वितरण, स्वेटर पाकर ...