Breaking News

पंचायत निधि में कटौती को लेकर ग्राम प्रधानों का धरना प्रदर्शन जारी, समाधान नही होने पर इस्तीफ़ा देने की बात कही..

• कटौती बंद नहीं होने पर जारी रहेगा प्रदर्शन।

• प्रधान बोले- काम नहीं होने से झेलना पड़ रहा विरोध।

औरैया में ग्राम पंचायतों की निधि में भारी कटौती होने से प्रधान आक्रोशित हैं। पंचायत निधि की कटौती खत्म करने की मांग करते हुए अखिल भारतीय प्रधान संगठन के नेतृत्व में ग्राम प्रधानों का ककोर स्थित जिला मुख्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन जारी है। प्रधानों का कहना है की सुनवाई नहीं हुई तो बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा। जरूरत पड़ी तो प्रधान अपने इस्तीफे भी देंगे।

देश की विकास यात्रा में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण-राज्यपाल

सोमवार से शुरू हुआ धरना-प्रदर्शन गुरुवार को चौथे दिन भी जारी रहा। प्रधानों का कहना था कि डेढ़ वर्षों से ग्राम पंचायतों में सरकार द्वारा दी जा रही निधि में 80 प्रतिशत तक की कटौती की जा रही है। इससे ग्राम पंचायतों में विकास कार्य कराना तो दूर प्रधानों और पंचायत सहायकों, शौचालय के केयर टेकरों का मानदेय और बिजली बिल भी दे पाना मुश्किल हो रहा है।

नाली, नाला, खड़ंजा, प्रकाश व्यवस्था और सड़क का मरम्मती करण जैसे तमाम छोटे काम भी नहीं हो पा रहे हैं। छोटे कामों के लिए भी निधि में पैसा नहीं आने से ग्रामीणों को विरोध झेलना पड़ रहा है। बताया की पंचायत निधि में कटौती खत्म करने की सरकार से मांग करते हुए मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन भी अतिरिक्त उप जिलाधिकारी को सौंपा जा चुका है, लेकिन उस पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

प्रधानों ने यह भी कहा की अगर पंचायत निधि की कटौती बंद नहीं की गई तो धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा। इस दौरान अखिल भारतीय प्रधान संगठन के जिला अध्यक्ष चंद्रभान सिंह भाऊ, ब्लाक अध्यक्ष भाग्यनगर राजकुमार सिंह, बिधूना प्रधान संघ अध्यक्ष निर्भय सिंह, जिला उपाध्यक्ष संत कुमार नायक, प्रधान अशोक चक, दिनेश कुमार नायक, लक्ष्मण सिंह, मोहम्मद वसीम, उमेश चंद्र कुशवाह, रंजना, प्रेमचंद्र, सुमन, पंकज यादव और राजेश पाल आदि प्रधान मौजूद रहे।

रिपोर्ट- चुनमुन राठौर

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...