Breaking News

देव दीपावली: मातृ-पितृ भक्त श्रवण कुमार की पौराणिक स्थल पर जलाए गए सवा लाख दीपक

• भजन गायिका तृप्ति शाक्या ने भक्ति भजनों को गाकर कार्यक्रम को मनमोहक बनाया।

अम्बेडकर नगर। जनपद के श्रवण क्षेत्र पौराणिक स्थल पर गुरु पूर्णिमा के दिन सोमवार को भव्य दीपोत्सव मनाया गया। इस दौरान सवा लाख दीपक जलाकर एक नया इतिहास रचने का दावा किया गया। एक साथ सवा लाख दीपक जलाए जाने से श्रवण क्षेत्र पूरी तरह जगमगा उठा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नीति के अनुसार ऐसे पौराणिक स्थलों को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किए जाने और जन मानस को उक्त स्थल के इतिहास के बारे में जागरुक किए जाने हेतु जिलाधिकारी द्वारा उक्त स्थल पर भव्य दीपोत्सव मनायें जाने का निर्णय लिया गया था।

देव दीपावली: मातृ पितृ भक्त श्रवण कुमार के पौराणिक स्थल पर सवा लाख दीप जलाए गए
श्रवण क्षेत्र के मडहा एवं विसुही नदी के संगम तट को सात घाटों में विभाजित किया गया था। समाधि स्थल के सामने मुख्य घाट को राम घाट, दक्षिण में सीता घाट, हनुमान घाट,भरत घाट,लक्ष्मण घाट, शत्रुघ्न घाट,कुश घाट व लव घाट का नाम दिया गया। घाट के पास राम मंदिर का बड़ा सा चित्र लगाया गया था।

👉सीएम योगी ने झुकाए बाबा के दर पर शीश

जंहा पर सवा लाख दीपक जलाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके लिए वहां पर अकबरपुर, कटेहरी व भीटी के समस्त सफाई कर्मचारियों, रोजगार सेवकों व पंचायत सहायकों के अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा विभिन्न स्कूलों के 600 छात्र-छात्राओं को वॉलिंटियर्स के रूप में लगाया गया था।

दीपोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाए जाने हेतु श्रवण क्षेत्र पौराणिक स्थल की साफ सफाई करते हुए वहां पर स्थित मंदिरों का विधिवत रंग रोगन किया गया था। दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए घाट को सात भाग में बांटते हुए दीपक जलाएं जाने हेतु 634 बॉक्स बनाए गए थे। प्रत्येक बाक्स में 150 दीपक प्रज्वलित किया गया।

देव दीपावली: मातृ पितृ भक्त श्रवण कुमार के पौराणिक स्थल पर सवा लाख दीप जलाए गए

इसके लिए जिलाधिकारी अविनाश कुमार सिंह द्वारा लगातार दो दिनों से जिम्मेदार अधिकारियों को लेकर श्रवण क्षेत्र स्थल पर बैठक करते हुए सभी को कार्यक्रम को सफल बनाए जाने के लिए निर्देश दिया जा रहा था। बाक्सों को बनाने की जिम्मेदारी लेखपाल और ग्राम पंचायत अधिकारियों को दी गई थी।

👉शिव की काशी के आंगन में देवताओं ने मनाई देव दीपावली

सभी वालंटियर को बनाए गए सात घाटों पर अलग-अलग ग्रुप बनाकर दीप जलाएं जाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इस कार्य को संपन्न करवाने के लिए राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत एडीआईएसबी समेत अन्य अधिकारियों को अलग अलग जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

घाटों के अलावा बड़ा मंदिर श्रवण कुमार पेड़ों के चबूतरों समाधी स्थल पर भी कतार बद्ध तरीके से दीप प्रज्ज्वलित किए गए थे। दिन में स्कूल कालेजों की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में आमंत्रित अन्तर्राष्ट्रीय गायिका तृप्ति शाक्या द्वारा भजन संध्या भी प्रस्तुत किया गया।

देव दीपावली: मातृ पितृ भक्त श्रवण कुमार के पौराणिक स्थल पर सवा लाख दीप जलाए गए

कार्यक्रम स्थल पर कालेजों के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। सरकारी कर्मचारियों और स्कूल कॉलेज के छात्र छात्राओं व शिक्षकों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने परिवार समेत बोटिंग कर दीपोत्स्व का जायजा लिया। इस दौरान कई थानों की पुलिस सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात की गई थी।

👉विश्व पटल पर देव दीपावली

दीपोत्सव कार्यक्रम में भाजपा नेता आयोजक डा अनुपम पाण्डेय, एमएलसी हरिओम पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर सहित अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...